Friday, October 18, 2024

मध्यप्रदेशः नामीबिया से लाई गई मादा चीते की मौत, किडनी में था संक्रमण

भोपाल। मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से बड़ी खबर सामने आई है. यहां एक मादा चीते की मौत हो गई है. बता दें, कुछ महीनों पहले ही नामीबिया देश से भारत में आठ चीते लाए गए थे. जिसमें एक पांच साल की साशा नामक मादा चीते भी शामिल थी. जानकारी के मुताबिक साशा कुछ दिनों से किडनी की बिमारी से संक्रमण थी, उसकी मौत हो गई है।

किडनी से पीड़ित थी साशा

जानकारी के अनुसार, पिछले साल पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर श्योरपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में आठ चीतों को छोड़ा गया था. ये सभी चीतों को नामीबिया देश से भारत लाया गया था. जिसमें तीन नर और पांच मादा थी. बताया जा रहा है कि इन्हीं में से एक पांच साल की साशा किडनी के रोग से पीड़ित थी. जो हिंदुस्तान की धरती पर आने से पहले ही बीमार थी. हालांकि नामीबिया में उसका ऑपरेशन भी हुआ था. लेकिन ये बात भारत लाने तक छिपाई गई थी।

खाना नहीं खा रही थी साशा

श्योरपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क के बाड़े में बने बड़े कंपार्टमेंट संख्या-5 में दो मादा चीता (सवाना और सियाया) के साथ साशा को भी रखा गया था. लेकिन जब 22 जनवरी 2023 को उसकी बिमारी के लक्षण के बारे में पता चला तो उसे दूसरे बाड़े में रखा गया. वहीं पार्क विभाग के चिकित्सकों को बुलाकर उसका जांचकर इलाज भी किया गया. इसके बाद कुछ दिनों से पांच साल की साशा खाना नहीं खा रही थी और सुस्त रहने लगी थी. अब उसकी मौत हो गई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news