Saturday, September 21, 2024

Chhattisgarh News: तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा आएंगे छत्तीसगढ़, CM भूपेश बघेल ने दिया न्यौता

रायपुर। तिब्बती धर्म गुुरु दलाई लामा बहुत जल्द छत्तीसगढ़ आने वाले हैं. बता दें, सिरपुर के गुरुग्राम में होने वाले वर्ल्ड बुद्धिस्ट मीटिंग के लिए तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा को आमंत्रित किया गया है. प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल ने उन्हें इस मीटिंग में आने का न्यौता दिया है।

वर्ल्ड बुद्धिस्ट मीटिंग में आने का दिया न्यौता

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के सिरपुर के गुरुग्राम में करीब दो महीने बाद 6 से 9 सितंबर 2023 को वर्ल्ड बुद्धिस्ट मीटिंग होने वाला है. इस मिटिंग में शामिल होने के लिए प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल ने दलाई लामा को न्यौता दिया है. बताया जा रहा है कि शनिवार को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में सिरपुर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सतीश जग्गी ने दलाई लामा से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान जग्गी ने उन्हें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तरफ से छत्तीसगढ़ के सिरपुर में वर्ल्ड बुद्धिस्ट मीटिंग में आने का न्यौता दिया।

कौन हैं तिब्बत के धर्मगुरु लामा

तिब्बत के धर्मगुरु दलाई लामा हैं. दलाई का जन्म सन् 1935 में हुआ था, जो अभी 87 साल के है. बताया जाता है कि जब दलाई दो वर्ष के थे तब उन्हें दलाई लामा का पुनर्जन्म कहा गया, साल 1959 में तिब्बत पर चीन के कब्जे के बाद दलाई लामा वहां से हिमाचल प्रदेश चले थे. इसके बाद से ही वे हिमाचल प्रदेश के धर्मशाल में रह रहे हैं. साल 1989 में नोबल पीस प्राइज से दलाई लामा को सम्मानित किया गया था. जबकि चीन दलाई लामा को अलगाववादी मानता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news