Friday, October 18, 2024

चंद्रशेखर ने भूपेश सरकार को चेताया, रखी ये मांग… नहीं तो करेंगे प्रदेश में आंदोलन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के चुनाव में इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने है। ऐसे में प्रदेश की सियासत का माहौल ऐसे ही गर्म है लेकिन 3 फरवरी से प्रदेश में चंद्रशेखर आजाद की एंट्री से राजनीतिक हलचल और भी तेज हो गई । दरअसल शुक्रवार को राजधानी रायपुर में भीम आर्मी के सह-संस्थापक चंद्रशेखर पहुंचे। आरक्षण के मुद्दे के सहारे प्रदेश में राजनीति जमीन तलाशने शुरू कर दिए है। साथ ही भूपेश सरकार को अल्टीमेटम भी दिया है।

क्या है मामला

रायपुर में अनुसूचित जाति (SC) के लोग आरक्षण बढ़ाने के लिए धरना दे रहे हैं। छत्तीसगढ़ विधानसभा में बीते दिसंबर विधेयक लाया गया था, जिसमें आदिवासी वर्ग-ST को 32%, अनुसूचित जाति-SC को 13% और अन्य पिछड़ा वर्ग-OBC को 27% आरक्षण का अनुपात तय हुआ है। इसके अलावा सामान्य वर्ग के गरीबों को 4% आरक्षण देने का भी प्रस्ताव है। इसको मिलाकर छत्तीसगढ़ राज्य में 76% आरक्षण हो जाएगा। मगर अब तक ये विधेयक प्रदेश की राज्यपाल के हस्ताक्षर न होने की वजह से अटका हुआ है।
3 फरवरी को धरना स्थल पर चंद्रशेखर भी पहुंचे। चंद्रशेखर आजाद ने भूपेश सरकर से अनुसूचित जाति वर्ग के आरक्षण को 13 से बढ़ाकर 16 प्रतिशत करने की मांग की है। साथ ही राज्य सरकार को चेताया भी अगर सरकर इन मांगों को नहीं मानी तो पूरे राज्य में 3 मार्च से आंदोलन करेंगे। उन्होंने इस आंदोलन में शामिल होने के लिए लोगों को संकल्प भी दिलाया। आजाद ने कहा कि 90 प्रतिशत लोग 10 प्रतिशत लोगों पर राज कर रहें हैं। उन्हे पिछड़ों और शोषित वर्ग के लोगों से कोई लेना देना नहीं हैं।

चुनाव लड़ने का भी किया ऐलान

धरना स्थल पर मीडिया से बात करते हुए चंद्रशेखर ने कहा अगर आगामी चुनाव में जरुरत पड़ी तो अपना प्रत्याशी भी मैदान में उतारेंगे। आगे उन्होंने कहा कि हमारे समाज के लोग हज़ारो साल से हक मांग रहे हैं पर हमें अपना हक नहीं मिल रहा है। अब अपना हक छीनना पड़ेगा क्योंकि मांगने पर भीख मिलती है। प्रदेश में आदिवासियों के साथ जुल्म हो रहा है और उनके हक़ को छीना जा रहा है।

आगामी चुनाव से पहले प्रदेश में चंद्रशेखर की एंट्री राजीनीतिक पंडितों को सोच में डाल दिया है। आजाद की लड़ाई अब भूपेश सरकार से होगी या भारतीय जनता पार्टी से।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news