Thursday, September 19, 2024

छत्तीसगढ़: अब सागौन और बास के खेती पर मिलेगी सौ फीसदी सब्सिडी, जानिए

रायपुर। छत्तीसगढ़ में किसानों की आय (Income) बढ़ाने के लिए सागौन और बास के पेड़ों पर सौ प्रतिशत (100%) तक सब्सिडी दी जा रही है. मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के आधार पर किसानों को पांच (5) एकड़ जमीन पर पांच हजार (5000) पौधे लगाने के लिए सौ प्रतिशत (100%) सब्सिडी मिलेगी. प्रदेश में किसानों को 5 एकड़ से अधिक जमीन पर पच्चास प्रतिशत (50%) की आर्थिक मदद दी जाएगी. इस योजना का फायदा किसानों के अलावा निजी संस्थाएं भी पा सकती है।

पेड़ों की खरीदारी करेगी सरकार

जानकारी के अनुसार किसानों को टिशू कल्चर सागौन और टिशू कल्चर बांस जैसे पौधों पर इस योजना का लाभ मिलेगा. बता दें कि जब ये वृक्ष बड़े हो जाएंगे तो सरकार द्वारा इन पेड़ों को निर्धारित रेट पर क्रय किया जाएगा. इससे किसानों को अपने पेड़ों को बेचने के लिए बाजार जाना नहीं पड़ेगा. किसानों को वृक्ष बेचने में सहायता मिलेगी।

आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए

किसानों के आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए राज्य सरकार ने यह निर्णय किया है. किसानों को इस योजना का फायदा पाने के लिए अपने नजदीकी वन विभाग के दफ्तर में जाकर संपर्क करना होगा. इस योजना से संबंधित फॉर्म वहां मिल जाएंगे. किसानों के पास आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक है. जिनमें आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र,  खाता-खतौनी, पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो और आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news