Saturday, October 26, 2024

CGPSC: पुलिस में नौकरी करने वालों के लिए सुनहरा मौका, विभाग में 341 पदों पर निकली भर्ती

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने पुलिस विभाग के 341 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। जिनमें उप निरीक्षक, सूबेदार, प्लाटून कमांडर और उप निरीक्षक (विशेष शाखा) के पद शामिल हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 अक्टूबर से शुरू हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थी 21 नवंबर तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। वह सीजीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.cgpsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

स्नातक डिग्री की आवश्यकता

यह भर्ती प्रक्रिया युवाओं के लिए एक सरकारी नौकरी पाने का बेहतर विकल्प है। जिसमें वे अपनी क्षमता और योग्यता के मुताबिक वह विभिन्न पदों पर आवेदन कर सकते है। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले सभी आवश्यक दस्तावेज और योग्यताओं को ध्यान से पढ़ लें ताकि उन्हें आवेदन करते समय किसी तरह की परेशानी न हो। इस पुलिस विभाग में कई पदों पर भर्तियां होनी है। इस भर्ती में उप निरीक्षक, उप निरीक्षक (विशेष शाखा), सूबेदार, और प्लाटून कमांडर के पद पर भर्ती होनी है। इन भर्तियों के लिए अभ्यर्थी को किसी भी विषय में स्‍नातक डिग्री की आवश्यकता होगी।

भर्ती की आयु सीमा

उप निरीक्षक (प्रश्नाधीन दस्तावेज) और उप निरीक्षक (अंगुल चिन्ह) पद के लिए गणित, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान के साथ स्‍नातक की डिग्री की जरूर होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त उप निरीक्षक (कंप्यूटर) और उप निरीक्षक (साइबर क्राइम) के लिए BCA या BSC कंप्यूटर या इसके समकक्ष कोर्स किया होना चाहिए। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news