Friday, October 18, 2024

एक नहीं, 4 नवंबर से मनाया जाएगा राज्योत्सव, इस वजह से साय सरकार ने लिया ये निर्णय

रायपुर: राज्योत्सव के साथ दिवाली पड़ने के कारण इस बार छत्तीसगढ़ की साय सरकार ने राज्योत्सव का मुख्य कार्यक्रम 4 से 6 नवंबर तक तीन दिन आयोजित करने का निर्णय लिया है. राज्य स्तरीय राज्योत्सव एवं राज्य अलंकरण समारोह का आयोजन नवा मेला स्थल पर एक साथ किया जाएगा। मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है.

4 नवंबर को राज्योत्सव का शुभारंभ

संस्कृति विभाग के सचिव अन्बलगन पी. ने कहा कि प्रदेश स्तरीय राज्योत्सव की शुरुआत 4 नवंबर 2024 को नवा रायपुर स्थित राज्योत्सव मेला स्थल में आयोजित होगा. जो 6 नवंबर 2024 को समाप्त होगा. समापन समारोह के आखिरी दिन राजकीय अलंकरण समारोह का भी आयोजन किया जाएगा.

NRDA एवं CSIDC करेगी मेला स्थल का लेआउट

मेला स्थल की व्यवस्था के अंतर्गत आयोजन स्थल का लेआउट एवं स्टॉल आवंटन NRDA एवं CSIDC द्वारा किया जायेगा। इसमें विभिन्न विभागों द्वारा शिल्पग्राम, वनोपज, हर्बल उत्पाद एवं शासकीय योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। राज्य अलंकरण समारोह के लिए संबंधित विभागों से पुरस्कारों की सूची, चयनित व्यक्तियों का परिचय और सम्मान राशि के संबंध में जानकारी मांगी गई है। इसकी जानकारी समय सीमा के अंदर संस्कृति विभाग को दी जायेगी.

समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे प्रस्तुत

तीन दिवसीय राज्योत्सव समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। राज्योत्सव स्थल पर मंच, पंडाल एवं साज-सज्जा का कार्य लोक निर्माण विभाग एवं सीएसआईडीसी के सहयोग से किया जायेगा। साथ ही फूड कोर्ट, पार्किंग एवं स्टॉल की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायेगी.

मेला स्थल पर होगी इन चीजों की व्यवस्था

मेला स्थल पर पेयजल, साफ-सफाई, चिकित्सा सहायता, पार्किंग एवं सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी NRDA, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा नगर निगम रायपुर को दी गई है। कार्यक्रम स्थल पर 24 घंटे बिजली आपूर्ति की व्यवस्था ऊर्जा विभाग एवं NRDA द्वारा होगी। । 5 नवंबर को जिला मुख्यालय पर 1 दिन के लिए जिला स्तरीय राज्योत्सव का भी आयोजन होगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news