Saturday, September 21, 2024

Inspected: गृहमंत्री विजय शर्मा ने जेल का किया निरीक्षण, लोहारीडीह मामले में गिरफ्तार लोगों से मिले

रायपुर। प्रदेश के गृहमंत्री विजय शर्मा आज दुर्ग की केंद्रीय जेल पहुंचे। जहां उन्होंने कैदियों की व्यवस्था का निरीक्षण किया। साथ ही लोहारीडीह हत्याकांड में गिरफ्तार लोगों से भी मुलाकात की। गृहमंत्री के साथ जेल डीजी हिमांशु गुप्ता समेत कई अन्य जनप्रतिधिनिधि भी मौजूद रहे।

भोजन और स्वच्छता की खास व्यवस्था

गृह मंत्री विजय शर्मा के मुताबिक लोहारीडीह घटना में गिरफ्तारी के समय लापरवाही बरती गई है। वहीं केंद्रीय जेल में जायजा लेने के दौरान भोजन और स्वच्छता की खास व्यवस्था की गई है। आगामी समय में प्रदेश के सभी जिलों में इसकी व्यवस्था की जाएगी। गृह मंत्री ने आगे कहा कि प्रॉफिट शेयरिंग के मॉडल पर भी जेल में काम करने की जरुरत है। ताकि जेल से कोई भी व्यक्ति बाहर निकले तो वह लखपति बनकर निकले।

बंद का ठहराया गलत

वहीं गृहमंत्री विजय शर्मा ने आज कांग्रेस के छत्तीसगढ़ बंद को गलत ठहराते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार तेजी से काम कर रही है। पुलिस ने जो गड़बड़ी की है उसकी सजा उन्हें मिल चुकी है। मामले में जांच बैठाई गई है। उसके बाद भी बंद का आह्वान अनावश्यक राजनीति है।

लोहारीडीह का मामला

जिले के लोहारीडीह में एक सप्ताह के अंदर 3 लोगों की अलग-अलग कारणों से मृत्यु हो गई। 14 सितंबर की रात शिव प्रसाद साहू की लाश मध्यप्रदेश के बिरसा थाने के क्षेत्र में पेड़ से लटकती मिली। शव मिलने के बाद ग्रामीणों ने हत्या के शक पर रघुनाथ साहू के घर में आग लगा दी। जिससे उनकी जलकर मौत हो गई। वहीं इस मामले में पुलिस ने 33 महिला समेत 69 ग्रामीणों को हत्या के संदेह में हिरासत में लिया है।

23 पुलिसकर्मियों को किया निलंबित

इसी बीच 19 सितंबर को हत्या के आरोप में बंद प्रशांत साहू की जेल में जान चली गई। मृतक के बॉडी में गहरे चोट के निशान थे। जिससे ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशांत साहू की मौत पुलिस पिटाई के कारण हुई है। इसके बाद सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए कबीरधाम जिले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्यरत आईपीएस विकास कुमार को उनके पद से हटा दिया। वहीं रेंगाखार थाने के निरीक्षक समेत कुल 23 पुलिसकर्मियों को भी निलंबित किया गया। वहीं देर रात कबीरधाम एसपी और कलेक्टर को भी उनके पद से हटाया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news