Saturday, September 21, 2024

Monsoon: मानसून के आखिरी सप्ताह में बरसेंगे बादल, चक्रवात को लेकर संभावना

रायपुर। मानसून जाते-जाते एक बार फिर सक्रिय होता नजर आ रहा है। छत्तीसगढ़ में मानसून के आखिरी सप्ताह में भारी बारिश को लेकर संभावना जताई गई है। शनिवार से मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में बादलों की गर्जना, आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

बारिश में तीव्रता

23 सितंबर से छत्तीसगढ़ में वर्षा की तीव्रता में वृद्धि होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार है। बादलों की गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। राजस्थान के कुछ इलाके में दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनने के आसार है। रायपुर में 21 सितंबर को आकाश बारिश के साथ आकाशीय बिजली भी चमकेगी। मौसम का अधिकतम 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के करीब होने की संभावना जताई है।

चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना

मानसून के दबाव का क्षेत्र समुद्र तल पर शिवपुरी, सीधी, जमशेदपुर, बीकानेर, दीघा से गुजरते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में स्थित है। चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक फैलाव होगा। दूसरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर अंडमान सागर और उसके आसपास 21 सितंबर को बनने की संभावना है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news