Friday, September 20, 2024

Vishwakarma Jayanti: विश्वकर्मा जयंती के शुभ अवसर पर स्थापित किए जाएंगे देव शिल्पी

रायपुर। भगवान विश्वकर्मा जंयती के शुभ अवसर पर बिलासपुर में तैयारियां पूरी हो चुकी है। विश्वकर्मा जयंती पर देव शिल्पी भगवान की पूजा-अर्चना की जा रही है। प्रतिमाओं की स्थापना से लेकर पंडालों की सजावट तक की तैयारियां पूरी हो गई है। पंडालों मे देवशिल्पी की प्रतिमाओं की स्थापना की जा रही है। रेलवे विभाग ने कर्मचारियों द्वार रेलवे परिक्षेत्र में बड़ी संख्या में पंडाल का निर्माण करवाया है।

पंडाल सज गए है

पंडाल की साज-सज्जा भी की गई। इसी प्रकार एसईसीएल, कुम्हारपारा, मगरपारा समेत कई स्थानों पर विश्वकर्मा पूजा के लिए उत्साह देखने को मिल रहा है। बिलासपुर में अलग-अलग क्षेत्रों में भगवान देवशिल्पी की भव्य प्रतिमाएं स्थापित की जाती है। मूर्तिकारों ने दिन-रात कड़ी मेहनत करके मूर्तियों को अंतिम रूप दिया है। पंडालों की सजावट और अन्य तैयारियां पूरी होने के बाद शहर के कई प्रमुख पंडालों में भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित की जा चुकी है।

हवन-पूजन कार्यक्रम

बिलासपुर के कारखानों, फैक्ट्रियों और रेलवे वर्कशॉल में भगवान देवशिल्पी की पूजा के लिए खास तैयारी की जा रही है। पंडाल सज गए है। आज हवन- पूजन का कार्यक्रम किया जाएगा। कारीगरों और कामगारों में भगवान विश्वकर्मा को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। आज से रेलवे वर्कशॉप, एसईसीएल और अन्य प्रमुख फैक्ट्रियों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा विधि-विधान से की जाएगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news