Saturday, October 19, 2024

Height: क्या सच में पीरियड्स के बाद हाइट नहीं बढ़ती, जाने विशेषज्ञ की राय?

रायपुर। पीरियड्स के दौरान आपने कई तरह के सवालों के बारे में सुना होगा। जिसमे से सबसे आम सवाल है कि क्या पीरियड्स के बाद लड़कियों की हाइट बढ़ती है या नहीं? हाइट को लेकर माताओं को चिंता लगी रहती है कि क्या अब मेरी बेटी की लंबाई बढ़ेगी या वह उतनी ही रहेगी। विशेष तौर पर जब बच्ची किशोरावस्था में प्रवेश करती है और उनके पीरियड्स शुरू हो जाते है। पीरियड के बारे में सही जानकारी देने से लेकर इस उम्र में बच्ची के ग्रोथ का ध्यान देना ये सब माता-पिता की जिम्मेदारी होती है। ऐसे ही सवालों के बारे में एक्सपर्ट्स से

खानपान पर ध्यान दें

स्त्री रोग विशेषज्ञ,ने बताया कि अगर बच्ची के पीरियड्स 8 साल में शुरू हो गए हैं तो आपको इसे लेकर डॉक्टर से मुलाकात करने की जरूरत है। 8 साल की उम्र में पीरियड्स होना कोई स्थिति सामान्य नहीं है, लेकिन अगर पीरियड 10 साल की उम्र में आते हैं तो ये सामान्य है, ऐसे में चिंता की कोई जरूरत नहीं है। विशेषज्ञ ने बताया कि लड़कियों में पीरियड्स शुरू होने के बाद भी उनकी हाइट बढ़ती है, लेकिन इसके लिए उन्हें खानपान पर ध्यान देने की जरूरत होती है।

हाइट जेनेटिक्स आधारित

पौष्टिक खाना खाए और साथ ही फिजिकल एक्सरसाइज करें। फिजिकल एक्सरसाइज करने से और सही आहार लेने से बच्चियों की लंबाई बढ़ती है। अपने जेनेटिक्स के मुताबिक उनका कद होता है। इसे लेकर डॉक्टर्स ने बताया है कि पीरियड्स आने के बाद एक-दो इंच तक हाइट बढ़ सकती है। इससे ज्यादा लंबाई बढ़ना इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी फैमिली मेंबर्स की हाइट कैसी और कितनी है। पीरियड्स के बाद थोड़ी हाइट बढ़ाने में डाइट और फिजिकल एक्टिविटीज भी सहायक होती है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news