Friday, October 18, 2024

Paris Olympics Shooting: स्वप्निल कुसाले ने जीता कांस्य पदक,फाइनल में पक्की की जगह

रायपुर। स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल को जीत लिया है। स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में यह मेडल जीता है जिसे मैराथन ऑफ शूटिंग भी कहा जाता है। यह पेरिस ओलंपिक में भारत का तीसरा मेडल है। भारत ने अब तक 3 कांस्य पदक जीते है। तीनों ही पदक शूटिंग में जीते हैं। स्वप्निल कुसाले से पहले मनु भाकर और सरबजोत सिंह पेरिस गेम्स में कांस्य पदक जीत चुके हैं। ओलंपिक के इतिहास की बात करें तो स्वप्निल मेडल जीतने वाले सातवें भारतीय शूटर हैं।

करोड़ो की उम्मीद पर खरे उतरे

50 मीटर राइफल 3 पोजीशन शूटिंग के क्वालिफिकेशन राउंड बुधवार को खेले गए। भारतीय शूटर स्वप्निल कुसाले ने कुल 590 के स्कोर के साथ फाइनल में अपनी जगह पक्की की। उन्होंने नीलिंग में 198, प्रोन में 197 और स्टैंडिंग 195 का स्कोर किया। कुसाले गुरुवार को भी भारत की करोड़ों लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरे। साथ ही देश को मेडल दिलाया है। एमएस धोनी को अपना आइडल बताने वाले स्वप्निल कुसाले ने फाइनल में कूल रहते हुए निशाने लगाए।

कास्य पदक जीत लिया

फाइनल में एक समय वे छठे नंबर पर खिसक गए थे, लेकिन दबाव में बिखरने की बजाय महाराष्ट्र के इस शूटर ने अपना खेल को बरकरार रखा। कुसाले ने धीरे-धीरे टैली में ऊपर उठना शुरू किया। कुछ देर तक स्वप्निल पांचवें नंबर पर ठहरे रहे। इसके बाद वह चौथे नंबर पर आए और फिर तीसरे नंबर पर पहुंच गए। उस वक्त लग रहा था कि स्वप्निल सिल्वर या गोल्ड मेडल भी जीत सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। कुसाले ने मुकाबले में कांस्य को हासिल किया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news