Tuesday, September 17, 2024

Saria price in Raipur: सरिया की बढ़ती कीमतों पर लगी रोक, पखवाड़े भर 1500 रूपये टन हुआ सस्ता

रायपुर। भवन निर्माण सामग्री की बाजार में कमजोर मांग के चलते सरिया की कीमतों में गिरावट(Saria price in Raipur) आई है। बीते पखवाड़े भर में सरिया की कीमतों में 1500 रुपये प्रति टन की गिरावट आ गई है। फैक्ट्रियों में सरिया इन दिनों 55,500 रुपये प्रति टन और रिटेल में 59,000 रुपये प्रति टन बिक रहा है। क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों के मुताबिक इन दिनों आयरन तथा कोल की कीमतों में भी स्थिरता बनी हुई है। साथ ही बारिश का सीजन अभी आने को है, इसके चलते बाजार में भवन निर्माण की मांग भी कमजोर बनी हुई है।

सीमेंट की कीमतों में 10-15 रूपये की बढ़ोत्तरी की तैयारी

मार्च 2022 की तुलना में सरिया की कीमत वर्तमान में 21,000 रुपये सस्ती है। मार्च 2022 में सरिया की कीमतें अपने रिकॉर्ड स्तर पर 80 हजार रुपये टन की कीमत के पार हो गई थी। इसके बाद ही कीमतों में गिरावट व स्थिरता का दौर शुरू हुआ। अगर मार्च 2022 से लेकर अभी तक की स्थिति में देखा जाए तो सरिया की कीमतों में 25 प्रतिशत तक की गिरावट आ गई है। इन दिनों सरिया के साथ ही सीमेंट की मांग भी न के बराबर है। बताया जा रहा है कि इसके बाद भी कंपनियों द्वारा सीमेंट की कीमतों में 10 से 15 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी करने की तैयारी में है। इन दिनों रिटेल में सीमेंट 280 से 300 रुपये प्रति बैग तक बिक रह है। कारोबारी सूत्रों के मुताबिक बाजार में किसी भी प्रकार से सीमेंट की तेजी का समर्थन नहीं किया जा रहा है।

रेत के साथ ईट के दाम में भी हुई बढ़ोत्तरी

बारिश का मौसम शुरू होने को है,ऐसे में रेत की कीमतों में भी तेजी आने लगी है। तीन महीने पहले जो रेत 14 से 15 रुपये फीट में उपलब्ध थी। वहीं वर्तमान में उसकी कीमत 19 से 20 रुपये फीट हो गई है। इसी प्रकार 5500 रुपये (प्रति एक हजार पीस) में बिक रही ईंट की कीमत इन दिनों 7000 रुपये (प्रति एक हजार पीस) हो गई है। भवन निर्माण की मांग कम होने के बावजूद भी भवन निर्माण की सामग्री में गिरावट आने की बजाय बढ़ोत्तरी ही हो रही हैं। यदि सरिया को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी भवन निर्माण सामग्री में बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news