Friday, October 18, 2024

पद्म श्री से सम्मानित वैद्यराज हेमचंद्र मांझी ने किया पुरस्कार लौटाने का फैसला, नक्सलियों ने दी थी धमकी

नारायणपुर: बस्तर में जारी नक्सली एनकाउंटर के बीच रविवार की रात नक्सलियों के द्वारा छोटेडोंगर के पद्मश्री वैधराज हेमचंद्र मांझी को आमदई खदान का दलाल कहते हुए देश से मार भगाने की बात कहीं है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ पुरस्कार लेते हुए हेमचंद मांझी की तस्वीर को नक्सली पर्चा में जारी कर उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई है। इसके बाद सोमवार को हेमचंद मांझी ने पद्मश्री अवॉर्ड को लौटने की घोषणा करते हुए कहा कि जड़ी बूटियां से आप लोगों इलाज नहीं करेगें।

हेमचद्र मांझी के भतीजे को उतारा मौत के घाट

बता दें कि नक्सलियों द्वारा हेमचंद्र मांझी के भतीजे कोमल मांझी को मौत घाट उतार दिया गया है। नक्सलियों द्वारा आमदई माइंस में दलाली करने का आरोप लगाकर हेमचंद्र मांझी को लगातार धमकी दी जा रही है।जिसके चलते पुलिस प्रशासन ने उन्हे जिला मुख्यालय में सेफ हाऊस में रखा है।

राष्ट्रपति के हाथों मिला था पद्मश्री पुरस्कार

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र नारायणपुर में पिछले 50 सालों से वैद्यराज के रूप में अपनी सेवा दे रहे। वैद्यराज हेमचंद मांझी को देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में 22 अप्रैल को पद्मश्री से समानित किया गया हैं। देसी जड़ी-बूटी और औषधि के जानकार हेमचंद मांझी इस क्षेत्र के साथ-साथ प्रदेश और देश के कोने-कोने से आने वाले कैंसर पीड़ित मरीजों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा देते आ रहे हैं।

देश ही नहीं विदेश में भी भेजी औषधि

हर रोज उनके घर में 30 से अधिक कैंसर पीड़ित लोग औषधि लेने के लिए पहुंचते हैं. साथ ही उनकी औषधि देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी भेजी गई है। क्षेत्र वासियों का मानना है कि वे नि:स्वार्थ भाव से सस्ती स्वास्थ्य सेवा पूरे ग्रामीणों को उपलब्ध करा रहे हैं। हेमचंद मांझी ने कहा कि उनके लिए यह सौभाग्य की बात है कि उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया हैं। इसको लेकर उनके परिवार वालों में भी काफी खुशी है। उन्होंने कहा कि वह अपनी सेवा आगे भी जारी रखेंगे।

2 नए मोबाईल टावर को नक्सलियों ने जलाया

छोटेडोंगर पुलिस थाना से 4 किमी दूर चमेली और गौरदण्ड गांव में नए बन रहे 2 मोबाइल टावरों को नक्सलियो के द्वारा आग के हवाले कर अपनी नाराजगी जताई गई है। संचार सेवा को ठप करने के उद्देश्य से नक्सलियों के द्वारा आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया है। घटना के बाद नक्सलियों के द्वारा बैनर और पोस्ट लगाकर हेमचंद मांझी को धमकी दी गई है। घटना की पुष्टि करते नारायणपुर एसपी प्रभात कुमार ने कहा है कि आगजनी की घटना को अंजाम देने वाले नक्सलियों की घेराबंदी के लिए फोर्स को रवाना किया गया है।

नक्सलियों की घेराबंदी के लिए फोर्स रवाना

नारायणपुर के पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने बताया कि जिला नारायणपुर थाना छोटेडोंगर के ग्राम गौरदण्ड और ग्राम चमेली में की रात करीब 12:00 बजे नक्सलियों द्वारा दो निर्माणाधीन मोबाइल टावर में आगजनी की गई है। जिसके बाद से आसपास क्षेत्र में जिला पुलिस बल और ITBP द्वारा सर्च की कारवाई जारी है l उन्होंने बताया कि लोगों को संचार सुविधा उपलब्ध कराने के लिए टावर जल्द ही शुरू होने वाला था। एसपी ने कहा कि आम जनता के सुविधा और विकास से संबंधित कार्यों को फिर से नक्सलियों ने रोकने का प्रयास किया हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news