Friday, October 18, 2024

Mahtari Vandan Yojana : रायगढ़ में रविवार को भी खुले रहेंगे सभी बैंक, इस कारण से किया गया आदेश जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में रविवार यानी 3 मार्च अवकाश का दिन है। ऐसे में अवकाश के दिन भी रायगढ़ जिले के सभी बैंक खुले रहेंगे। लेकिन इस दिन जिले के सभी बैंक शाखाओं में सिर्फ महतारी वंदन योजना अंतर्गत महिलाओं के बैंक खाते से आधार लिंक और डीबीटी सक्रिय कराए जाने का काम किया जाएगा।

जिला कलेक्टर का आदेश

बता दें कि रायगढ़ जिले के अंदर आने वाले सभी सरकारी बैंकों को 3 मार्च यानी रविवार को खोला जाएगा। इस दिन बैंक को महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं का बैंक अकाउंट आधार से लिंक और डीबीटी सक्रिय करने के मकसद से खोला जा रहा है। इस संबंध में कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के आदेश जारी किया है। उन्होंने आदेश जारी करते हुए कहा कि जिले में रविवार 3 मार्च अवकाश के दिन भी सभी बैंक खुले रहेंगे।

प्रत्येक माह 1 हजार रूपये मिलेंगे

छत्तीसगढ़ में बीजेपी शासन के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महतारी वंदन योजना को शुरू किया जा रहा है। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रत्येक माह में एक हजार रूपये की राशि उनके बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा। पात्र महिलाओं में विवाहित महिला, तलाकशुदा महिला, परित्यक्ता महिला आदि शामिल हैं। वहीं इन महिलाओं का उम्र 21 वर्ष से अधिक होना चाहिए।

5 मार्च तक कार्य पूरा करने का लक्ष्य

छत्तीसगढ़ सरकार का उद्देश्य है कि इस योजना के तहत महिलाओं के 39 हजार बैंक अकाउंट को उनके आधार से लिंक किया जाएगा। अभी भी अधिकांश महिलाओं का बैंक अकाउंट उनके आधार से लिंक नहीं है। जिस वजह से अवकास वाले दिन भी बैंक खुली रहेगी। इस दौरान आधार से लिंक वंचित महिलाओं का कार्य किया जाएगा। इस कार्य को 5 मार्च तक पूरा करना है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news