Friday, September 20, 2024

Vande Bharat: 20 सितंबर से नियमित रूप से चलेगी वंदे भारत, ट्रेन की बुंकिग शुरू

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रायपुर (दुर्ग) – विशाखापट्टनम वंदे भारत स्पेशल ट्रेन को रायपुर स्टेशन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाई है। 20 सितंबर से इसका नियमित संचालन किया जाएगा। वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में 6 दिन संचालित की जाएगी। जो दोनों छोर से संचालति होगी। ट्रेन केवल गुरूवार वाले दिन ही बंद रहेगी।

ये है वंदे भारत ट्रेन का किराया

इस रूट पर चलने वाली अन्य ट्रेन दुर्ग से विशाखाट्टनम के बीच की दूरी को 11 घंटे में तय करती है। वहीं वंदे भारत दुर्ग और विशाखापट्टनम के बीच की दूरी को केवल 8 घंटे में ही तय करेगी। इससे लगभग 3 घंटे के समय की बचत होगी। वंदे भारत का ठहराव रायपुर, कांटाबांजी, , महासमुंद, केसिंगा, रायगड़ा, खरियार रोड, टिटलागढ़, पार्वतीपुरम, विजयनगरम होगा। एक्सप्रेस दुर्ग से टिटलागढ़ तक की दूरी का किराया, एग्जीक्यूटिव क्लास में ब्रेकफास्ट और लंच समेत 2,825 रुपए होगा। वहीं बिना खाने के इसका किराया 2,410रुपए होगा। चेयर कार में ब्रेकफास्ट के साथ लंच समेत ट्रेन का किराया 1,565 व बिना खाने के 1,205 रुपये होगा।

अन्य सुविधाओं के साथ खाने की भी सुविधा

ट्रेन दुर्ग और विशाखापत्तनम जैसे दो प्रमुख शहरों को आपस में जोड़ेगी। जो पर्यटन और व्यापार के दृष्टिकोण से जरुरी है। इन क्षेत्रों में गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा। साथ ही मेडिकल और शिक्षा के क्षेत्र में भी यह ट्रेन अपनी अहम भूमिका निभाएगी। यात्रियों की सुविधा के लिए इस गाड़ी में आरक्षण की सुविधा शुरू की दी गई है। यात्री सुविधा के मुताबिक एग्जीक्यूटिव क्लास व चेयर कार में अपना आरक्षण करा सकते है। अन्य सुविधाओं के साथ ट्रेन में ब्रेकफास्ट और लंच सर्व किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news