Friday, September 20, 2024

Vande Bharat: छत्तीसगढ़ को मिलेगी दूसरी वंदे भारत, दुर्ग से विशाखापत्तनम दौड़ेगी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस 15 सितंबर से दौड़ेगी। दूसरी वंदे भारत ट्रेन दुर्ग से विशाखापत्तनम के लिए चलाई जाएगी। इस ट्रेन के माध्यम से रायपुर से विशाखापत्तनम की 300 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 5 घंटे में तय की जाएगी। रेलवे मंडल ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है।

शनिवार को किया वंदे भारत का ट्रायल

पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिसंबर 2022 से बिलासपुर से नागपुर के बीच चलती है। पहली वंदे भारत ट्रेन शनिवार को छोड़क बाकी सारे दिन चल रही है। डीआरएम संजीव कुमार ने पिछले दिनों दुर्ग से विशाखापत्तनम वंदेभारत एक्सप्रेस के संचालन की दृष्टि से दुर्ग स्टेशन में बुनियादी तकनीकी व्यवस्था का जायजा लिया था। जिसको लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए थे। शुक्रवार को दुर्ग से विशाखापट्टनम चलने वाली वंदेभारत ट्रेन का ट्रायल किया गया।

रायपुर के बजाय दुर्ग से चलेगी ट्रेन

वंदेभारत सुबह 5:45 पर दुर्ग रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर 1 से प्रस्थान करेगी। वंदेभारत ट्रेन चेयर कार होगी ना कि स्लीपर। इसमें टीटीई, लोको पायलट, कोच अटेंडर ड्यूटी के लिए रिजर्व किए जा रहे हैं। नई वंदेभारत ट्रेन रायपुर की बजाय दुर्ग से चलेगी। यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि यहां पर कोचिंग यार्ड है। ट्रेन की बोगियां और इंजन के 10 सितंबर तक दुर्ग रेलवे स्टेशन पर पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।

अधिकृत जानकारी सामने नहीं आई

रेलवे की ओर से ऑफिशियल तौर पर यह नहीं बताया गया कि यह ट्रेन कितने बजे रवाना होगी और कितने बजे विशाखापत्तनम पहुंचेगी। वंदेभारत ट्रेन दुर्ग से रायपुर, खरियार रोड, , टिटलागढ़, रायगढ़ा, महासमुंद, विजयानगरम और कांटाभांजी पार्वतीपुरम होते हुए विशाखापत्तनम पहुंचेगी। स्‍टॉपेज किन-किन स्टेशनों पर और किराया क्या होगा, इसकी अधिकृत जानकारी रेलवे ने जारी नहीं की है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news