Friday, October 18, 2024

Tree House: पर्यावरण की अनूठी पहल, घरों को बदला ट्री हाउस में

रायपुर। डीडवाना के मदन मोहन दाधीच नाम के एक व्यक्ति है। जिनमें पर्यावरण संरक्षण का अनूठा जज्बा है। मदन मोहन दाधीच ने पौधारोपण को ही अपने जीवन का अहम हिस्सा मान लिया है। अब तो उन्होंने अपने घर को ही ट्री हाउस में परिवर्तित कर दिया है।

घर बगीचा लगता है

मात्र 1900 स्क्वायर फीट के अपने इस घर में मदन मोहन दाधीच ने 5,200 पौधों से हरा-भरा गार्डन बनाया है। उन्होंने पौधों से ही हिंदू धर्म के प्रतीक चिन्ह बनाए है। उनके घर को देखकर ऐसा लगता है कि यह घर नहीं बल्कि एक बगीचा है। उनके द्वारा बनाए गए बगीचे में खिलखिलाते रंग बिरंगे फूल और पौधे न केवल पर्यावरण संरक्षण में अहम भूमिका निभाएंगे, बल्कि प्राकृतिक सुंदरता को भी बढ़ाते हैं।मदन मोहन ने प्लांटेशन किसी गार्डन में नहीं, बल्कि एक मकान में किया है। मात्र 1900 स्क्वायर फीट के इस मकान में उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से 5200 पौधे लगाने का कमाल कर दिखाया है।

फल और सब्जियां उगाते है

तस्वीरों में मकान दिखाई दे रहा है यह डीडवाना के पाढ़ाय माता मंदिर के पास रहने वाले सुंदरलाल बहड़ और मदन मोहन दाधीच का है। इस मकान को क्षेत्र के लोग ट्री हाउस के नाम से बुलाते है, क्योंकि पूरे मकान में जहां भी आपकी नजर जाएगी। वहां गलियारा, बालकनी, बरामदा या फिर छत हर जगह केवल पौधे ही पौधे नजर आएंगे। अपने इस ट्री हाउस में उन्होंने विभिन्न किस्म के पौधे, फूल और बेले लगाई है। वहीं घर में ही वे सब्जियां और फल भी उगाते है और अपने भोजन में इस्तेमाल करते है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news