Friday, October 18, 2024

Registration: बीएड और डीएलएड में काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज

रायपुर। बीएड, डीएलएड पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए पहले चरण की काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की आज आखिरी तारीख है। इसके बाद राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद(एससीईआरटी) की ओर से मेरिट लिस्ट बनाकर आपत्ति के लिए जारी की जाएगी। अभ्यर्थी 16 से 18 सितंबर तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते है।

24 सितंबर तक मिलेगा दाखिला

प्राप्त आपत्तियों का हल करने के बाद 19 सितंबर को प्रथम सूची जारी की जाएगी। इसके मुताबिक कॉलेज में 24 सितंबर तक दाखिले होंगे। 25 सितंबर को बाकी बची सीटों की लिस्ट जारी की जाएगी। पहले चरण की दूसरी सूची आपत्ति के लिए 26 सितंबर को जारी की जाएगी। 27 सितंबर तक ही अभ्यर्थियों की आपत्ति स्वीकृत की जाएगी। प्राप्त आपत्तियों का निराकरण करने के बाद 30 सितंबर को दूसरी प्रवेश सूची को जारी किया जाएगा।

11 नवंबर तक कॉलेज में प्रवेश

इसके तहत 7 अक्टूबर तक दाखिले दिए जाएंगे। 8 अक्टूबर को खाली सीटों की जानकारी ली जाएगी। इसके बाद 10 अक्टूबर से दूसरे चरण के प्रवेश जारी होगा। इस चरण में भी दो अलग-अलग समय में प्रवेश की सूची को जारी किया जाएगा। दूसरे चरण के मुताबिक 11 नवंबर तक अभ्यर्थियों को कॉलेज प्रवेश दिए जाएगा। 12 नवंबर को खाली सीटों की जानकारी दी जाएगी। प्रदेश में बीएड की 14,400 और डीएलएड की 6,500 सीटें हैं।

परीक्षा 30 जून को आयोजित

इन दोनों प्रवेश परीक्षाओं में लगभग ढाई लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। व्यापमं की ओर से ये परीक्षा 30 जून को आयोजित की गई थी। प्रवेश परीक्षाओं का रिजल्ट पिछले दिनों जारी किया गया था।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news