Tuesday, September 17, 2024

Restaurant: गिद्धों के लिए बनाया जाएगा नया रेस्टोरेंट, जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

रायपुर। इंद्रावती टाइगर रिजर्व में गिद्धों के लिए होटल खोला जाएगा। आईटीआर ने गिद्धों के लिए ‘गिद्ध रेस्टारेंट’ खोलने व जियो टैगिंग का प्रस्ताव केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को भेजा है। आईटीआर प्रबंधन के मुताबिक यह योजना गिद्धों की संख्या बढ़ाने में सहायता प्रदान कर सकती है।

आहार स्थल बनाया जाएगा

मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही योजना का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। बस्तर संभाग के बीजापुर स्थित इंद्रावती टाइगर रिजर्व क्षेत्र में पिछले 3 साल में गिद्धों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। जिससे उत्साहित आईटीआर प्रबंधन ने गिद्धों का कुनबा बढ़ाने ‘गिद्ध रेस्टारेंट’ नाम से योजना तैयार की है। इसमें गिद्धों के लिए 20 से ज्यादा नए आहार स्थल बनाना प्रस्तावित किया गया है। इसका मकसद गिद्धों के लिए ऐसे क्षेत्र विकसित करना है, जहां मानवीय बाधा को कम कर गिद्धों के लिए पर्याप्त आहार उपलब्ध कराए जा सकें।

गिद्धों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी

गिद्धों की जियो टैंगिंग भी की जानी है, जिससे गिद्धों के चरित्र की जानकारी एकत्र की जा सकी। इस जानकारी के उपयोग से गिद्धों के लिए बेहतर पर्यावास विकसित करने की योजना है। गिद्ध संरक्षण योजना को तेजी से लागू किया जा रहा है। साल 2021 में आईटीआर में गिद्धों की संख्या 55 थी जो अब बढ़कर 200 से ज्यादा हो गई है। गिद्ध संरक्षण का आरंभ स्थानीय युवाओं को गिद्ध मित्र बनाकर की गई। जो गिद्धों की निगरानी करने और ग्रामीणों को जागरूक करने का काम करते है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news