Tuesday, September 17, 2024

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी के मौके पर सजे बाजार, श्रद्धालुओं ने जमकर की खरीदारी

रायपुर। आज गणेश चतुर्थी है। गणेश चतुर्थी के मौके पर बाजार सजे है। भगवान गणेश की प्रतिमाओं की खरीदारी करने के लिए श्रद्धालु उमड़े है। सदरबाजार, सत्ती बाजार, शास्त्री बाजार, मालवीय रोड, आमापारा जैसे मुख्य बाजारों के अतिरिक्त अनेक इलाकों में रौनक छाई पड़ी है।

मंहगी होने के बावजूद भी खरीदारी जारी

प्रतिमा मंहगी होने के बावजूद श्रद्धालुओं ने अपनी पसंद की प्रतिमाओं को खरीदा। रिद्धि-सिद्धि के बीच में विराजे और पगड़ी पहने गणेश की प्रतिमाएं लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। बड़े मूषक पर विराजित गणेश जी की प्रतिमा भी खूब बिक रही है। अनेक बड़े पंडालों में 10 से 15 फीट ऊंची प्रतिमाओं को स्थापित किया जा रहा है। विशेषकर महाराष्ट्रीयन स्टाइल में बनाई गई प्रतिमाएं, राजस्थानी पगड़ी वाली प्रतिमाओं और लालबाग के राजा की अधिक मांग है।

बप्पा के जयकारे लगाते हुए पहुंचे पंडाल

एक दिन पहले ही गाजे-बाजे के साथ गणपति बप्पा मोरिया के जयकारे लगाते हुए युवा पंडालों तक पहुंचे। शनिवार की शाम तक पंडालों में विधिवत प्रतिमाएं स्थापित की जाएगी।मिट्टी की प्रतिमाओं के अतिरिक्त टाफी, नारियल जूट, चाक, कैंडी, क्राफ्ट पेपर, मौली धागा, मोमबत्ती से बनाई गई प्रतिमाएं आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इन मूर्तियों को खास तौर से आर्डर पर तैयार किया गया है।

झांकी का निर्माण जारी

कालीबाड़ी चौक में शीशमहल, राम दरबार, विक्रांता की थीम पर पंडाल का निर्माण किया गया है। नयापारा में केदारनाथ की झांकी बनाई जा रही है। इसी तरह टिकरापारा में गोवर्धन पर्वत को उठाते कृष्ण की झांकी का निर्माण किया जा रहा है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news