Tuesday, September 17, 2024

CJI: भारत के न्यायधीश के नाम पर 500 रूपए ठगने की कोशिश

रायपुर। साइबर ठगी की खबरें आए दिन सुनने को मिलती है, लेकिन दिल्ली में एक मामला सामने आया है, जिसने सबको हैरान कर दिया है। दिल्ली में देश के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम पर ठगी की गई है। साइबर ठगों के हौंसले इतने बुलंद गए हैं कि अब सीजेआई के नाम पर 500 रुपये मांगे गए हैं।

डिजिटल तरीके से की धोखाधड़ी

लोगों को मैसेज और कॉल करके ठगी करने के मामलों के बाद अब ‘सीजेआई’ के नाम का एक फेक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें कैब बुक करने के लिए पैसे मांगे जा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के मुताबिक भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ होने का दावा करते हुए एक शख्स ने 500 रुपये की ठगी करने का प्रयास किया है। वायरल पोस्ट सामने आते ही सुप्रीम कोर्ट ने खुद इस मामले में संज्ञान लिया है और मुख्य न्यायाधीश के निर्देश पर साइबर ठगों की शिकायत थाने में दर्ज कराई है। वर्तमान में साइबर ठगी के कई मामले सामने आए हैं। जहां लोगों ने अपराधियों द्वारा कई डिजिटल तरीकों का शिकार बनाकर लाखों रुपये मांगे गए हैं।

ठगी के मामलों में वृद्धि

हाल ही में RBI ने ‘डिजिटल पेमेंट्स इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म’ स्थापित करने का प्रस्ताव पेश किया है, जिसमें भुगतान धोखाधड़ी के जोखिमों को कम करने के लिए आधुनिक तकनीकें अपनाई जाएगी। रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 30 मई को जारी वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक बैंकों द्वारा रिपोर्ट की गई वित्तीय धोखाधड़ी की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। जो वित्तीय साल 2023-24 में साल दर साल 166 प्रतिशत बढ़कर 36,075 मामलों तक पहुंच गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news