Tuesday, September 17, 2024

Cyber Crime: साइबर क्राइम का नया तरीका, कस्टम डिपार्टमेंट के नाम पर करते है ठगी

रायपुर। इन दिनों साइबर ठगी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। साइबर ठग अलग-अलग तरीकों से जाल बिछाकर इन वारदातों को अंजाम देते हैं। कई बार सरकार के अलग-अलग विभागों के नाम पर कॉल करके भी साइबर फ्रॉड किया जाता है। इसी कड़ी में लोगों को अब कस्टम डिपार्टमेंट के नाम पर फोन करके पैसों की ठगी की जारी रही है।

वेबसाइट पर नंबर कंफर्म करें

साइबर क्राइम को लेकर सरकार ने लोगों को अलर्ट किया है। दरअसल, रीआईबी ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट कर चेतावनी जारी की है। पीआईबी ने कस्टम डिपार्टमेंट के नाम पर आ रहे कॉल को लेकर सावधान रहे और कहा है कि ऐसे कॉल करने वालों के झांसे में न आए। बता दें कि कस्टम डिपार्टमेंट की ओर से कभी भी इस तरह के कॉल नहीं किए जाते हैं। आपके पास भी ऐसे कॉल आते हैं, तो इस पर भरोसा न करें। इस तरह के कॉल आने पर आपको सावधान रहने की जरूरत है। साइबर क्राइम आरोपियों के लिए इस तरह के कॉल करते हैं। यदि आपको कोई कॉल कर खुद को कस्‍टम विभाग की ओर से बताता हैं, तो जिस नंबर से आपको कॉल आया है, उसे कस्‍टम डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर कंफर्म करना चाहिए।

कॉल आने पर सतर्क रहें

बता दें कि कस्टम डिपार्टमेंट की ओर से कभी भी इस तरह के कॉल नहीं किए जाते हैं। यदि आपके पास ऐसी कोई भी ऐसे कॉल आती हैं, तो इस पर विश्वास न करें। इस तरह के कॉल आने पर आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। साइबर क्राइम करने के लिए इस तरह के कॉल किए जाते हैं। यदि आपको कोई कॉल कर स्वयं को कस्‍टम विभाग की ओर से बताता हैं, तो जिस नंबर से आपको कॉल आया है, उसे कस्‍टम डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर एक बार जरूर चेक कर ले।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news