Tuesday, September 17, 2024

Swine Flu: स्वाइन फ्लू के मामले में आई तेजी, अब तक 25 मरीज मिले

रायपुर। छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू की लहर दौड़ पड़ी है। आए दिन स्वाइन फ्लू के नए केस सामने आते है। स्वाइन फ्लू के केस में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश दिए है। स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी को भी स्वाइन फ्लू के लक्षण नजर आते हैं, तो वे तत्काल डॉक्टरों की सलाह से स्वाइन फ्लू की जांच कराएं, ताकि स्वाइन फ्लू के मामलों को रोका जा सके।

सैंपलों से मिले पॉजिटिव मरीज

जिले में मलेरिया, डायरिया के बाद स्वाइन फ्लू के मामले भी सामने आने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग को एक के बाद एक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। समस्या से निपटने के लिए डॉक्टरों की टीम कड़ी मशक्कत कर रही है। मौजूदा समय में स्वाइन फ्लू लोगों को परेशान कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मौसम में नमी होने के कारण ही स्वाइन फ्लू के वायरस सक्रिय हो गए हैं और लोगों को संक्रमित करने का काम कर रहे हैं। ऐसे में नियंत्रण टीम रोजाना संपर्क में आने वालों मरीजों का सैंपल ले रही है। सैंपल की जांच कर रही है। इन सैंपलों से ही स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मिल रहे हैं।

मरीज यात्रा करने से बचें

यह बात भी सामने आ रही है कि ज्यादातर मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री रही है। ऐसे में ट्रेवल हिस्ट्री वालों को सलाह दी गई है कि यदि सर्दी, खांसी, बुखार, लगातार नाक बहना, सांस लेने में तकलीफ होने की समस्या है तो तत्काल डॉक्टर के पास जाएं। स्वाइन फ्लू का टेस्ट कराएं। पॉजिटिव मिलने वाले मरीजों के लिए सिम्स और जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में बेड रखने के निर्देश दिए गए है, ताकि इनके मरीजों के इलाज में किसी प्रकार की परेशानी न हो। लोगों को ट्रैवल न करने की सलाह दी है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news