Tuesday, September 17, 2024

Hariyali Teej 2024:आज है हरियाली तीज, जाने शुभ मुर्हूत और पूजन विधि

रायपुर। इस साल हरियाली तीज 7 अगस्त, बुधवार यानी आज मनाई जाएगी। हरियाली तीज को छोटी तीज व श्रावण तीज के नाम भी जाना जाता है। हिंदू पंचांग के मुताबिक श्रावण शु्क्ल पक्ष की तृतीया तिथि को सौभाग्य प्राप्ति के लिए तीज मनाते हैं। इसे अखंड सौभाग्य की प्राप्ति वाला व्रत माना जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। वहीं कुंवारी लड़कियां भी अच्छे वर की प्राप्ति के लिए इस व्रत को रखती हैं।

तीज का शुभ मुर्हूत

इस दिन मां पार्वती और भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा की जाती है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन माता पार्वती ने भगवान शिव को अपनी कठोर तपस्या से प्राप्त किया था। हरियाली तीज की तृतीया तिथि की शुरुआत 6 अगस्त को रात 7 बजकर 52 मिनट पर होगा और तिथि का समापन 7 अगस्त को रात 10 बजकर 05 मिनट पर होगा। उदयातिथि के मुताबिक इस बार हरियाली तीज 7 अगस्त को ही मनाई जाएगी। हरियाली तीज पर इस बार परिघ योग, शिव योग और रवि योग बनने जा रहा है । हरियाली तीज के मौके पर रवि योग रात 8:30 से अगले दिन 8 अगस्त को सुबह 5:47 तक रहेगा। वहीं, परिघ योग सुबह से लेकर 11:42 तक है और शिव योग अगले दिन से शुरू होगा।

व्रत की पूजन विधि

हरियाली तीज के दिन उपवास रखना बेहद लाभकारी होता है। अगर व्रत ना रख पाएं तो, इस दिन केवल सात्विक भोजन ही ग्रहण करें। इस दिन महिलाओं को श्रृंगार जरूर करना चाहिए, साथ ही मां पार्वती को श्रृंगार की सामग्री जरूर अर्पित करनी चाहिए। किसी सुहागिन स्त्री को श्रृंगार की सामग्री को उपहार में दें। इस दिन महिलाओं को काले, सफेद भूरे कपड़े नहीं पहनने चाहिए। हरियाली तीज पर प्रदोष काल में ही पूजा करना सबसे उत्तम होता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news