Tuesday, September 17, 2024

Saria Rate: 5 साल में सबसे कम कीमत पर सरिया, कीमतों में आई गिरावट

रायपुर। बाजार में आई मंदी के चलते लोहा बाजार में भारी गिरावट आई है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सरिया (Saria Rate) अपने 5 साल में सबसे कम दाम पर बिक रहा है। इन दिनों फैक्ट्रियों में सरिया कीमत 49,000 रुपये प्रति टन और रिटेल बाजारों में इसकी कीमत 53,000 रुपये प्रति टन है।

सरिया की कीमत में गिरावट

लोहा कारोबारियों की माने तो आने वाले दिनों में सरिया की कीमतों में और अधिक गिरावट आ सकती है। इससे पहले साल 2019 के जुलाई के महीने में सरिया की कीमत 49 हजार रुपये प्रति टन थी। जिसके बाद से लोहा बाजार में तेजी आने का क्रम शुरू हुआ था। अगर महीने भर में ही देखा जाए तो सरिया की कीमतों में 6000 रुपये प्रति टन की गिरावट देखी जा सकती है। बता दें कि साल 2022 के मार्च के महीने में सरिया अपने सबसे उच्चतम कीमतों पर पहुंच बिक रहा था और उस दौरान इसके दाम 80 हजार रुपये प्रति टन हो गए थे। मार्च के महीने में सरिया की कीमत सबसे ज्यादा थी।

बिजली की मंहगी दरें

वहीं, स्टील उद्योगों की हालत काफी खराब बनी हुई है। उद्योगपतियों के मुताबिक महंगी बिजली के कारण उनका उत्पादन लागत में बढ़ोत्तरी हुई है और प्रत्येक उद्योग को 20 लाख से लेकर दो करोड़ तक का अधिक खर्च वहन करना पड़ रहा है, जबकि अभी बाजार पूरी तरह से सुस्त है। बाजारों में सुस्ती है और बिजली मंहगी है। ऐसे में उद्योग चला पाना भी मुश्किल हो रहा है। शासन को बिजली की मंहगी दरों को कम करने के लिए काम करना चाहिए। सरकार को चाहिए कि बिजली की महंगी दरों से राहत दिलाएं,यदि ऐसा नहीं हुआ तो व्यापारियों को अपने उद्योग बंद करने पड़ सकते है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news