Tuesday, September 17, 2024

Internship Alert: इंटर्नशिप का बेहतरीन मौका, कोल इंडिया में 15 महीने तक मिलेंगे 20 हजार से ज्यादा की राशि

रायपुर। कोल इंडिया और इसकी सहयोगी कंपनियों में इंटर्नशिप करने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। सरकार ने इससे जुड़े नियमों में परिवर्तन किया है। कोल इंडिया ने हाल ही में अपने कई पुराने नियमों में बदलाव किया है। पहले परिवार का कोई सदस्य कही और नौकरी में है तो दूसरे आश्रित सदस्य को नौकरी नहीं मिलती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। नियमों में परिवर्तन के मुताबिक अब कोयला अधिकारियों के परिवार में अनुकंपा पर नियोजन में राहत प्रदान की जाएगी।

अनुकंपा पर मिलेगी नौकरी

संशोधित नीति के मुताबिक इंटर्नशिप के दौरान मिलने वाली राशि में वृद्धि की गई है। राशि को अब बढ़ाकर 22,000 प्रति माह कर दी गई है। इस इंटर्नशिप में कुल 126 लोगों को मौका मिलेगा। चार्टर अकाउंटेंट एवं कंपनी सेक्रेटरी में पहले वर्ष पास करने वालों के लिए इंटर्नशिप नियम में परिवर्तन किया गया है। इंटर्नशिप का समय अवधि 15 महीने निर्धारित की गई है। इंटर्नशिप के लिए 126 लोगों को मौका मिलेगा। इसमें आरक्षण रोस्टर भी लागू होगा। संशोधित नीति के मुताबिक यदि किसी अधिकारी की मृत्यु हो जाती है, तो उसके बाद उसके पार्टनर को नौकरी करने का अवसर मिलेगा।

18 साल पर ही नौकरी मिलेगी

संशोधित नीति के मुताबिक उसकी आयु 45 वर्ष से कम होनी चाहिए। 18 वर्ष से अधिक और 35 वर्ष से कम आयु वाले अधिकारियों के परिवार में से किसी एक को नौकरी दी जाएगी। बेटा या बेटी जब तक 18 वर्ष के नहीं हो जाते। उन्हें नौकरी
नहीं दी जाएगी। 18 साल पूरा होने के बाद ही उन्हें अनुकंपा पर नौकरी के लिए योग्य होंगे। कोल इंडिया लंबे समय से इसकी मांग करता रहा है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news