Tuesday, September 17, 2024

Teeth Tips: अगर आप भी दांतों के पीलेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

रायपुर : जिस प्रकार शरीर को साफ सुथरा रखने के लिए हर रोज नहाना जरूरी है, ठीक उसी प्रकार से दांतों को भी साफ और मजबूत बनाये रखने के लिए उचित सफाई भी बहुत जरूरी होती है। जो लोग हर रोज दांतो को अच्छे से साफ नहीं करते हैं उनकी दांतों में पीलेपन की परत चढ़ने शुरू हो जाते हैं। इस स्थिति में व्यक्ति को अन्य लोगों के सामने बातचीत करने में शर्मिंदगी महसूस होने लगती है और वो व्यक्ति तमाम तरह की केमिकल्स से बने टूथपेस्ट का उपयोग करना शुरू कर देते हैं. जोकि महंगे और दांत के लिए नुक्शानदायक भी साबित होते हैं।

आइए जानते है कुछ प्रमुख घरेलु चीजों के उपयोग जो आपके दांतों को चमकाने में मददगार साबित होगा।

  1. तुलसी का प्रयोग

बता दें कि तुलसी के पत्तों का प्रयोग करने से दांतों के पीलापन से निजात पाया जा सकता है। तुलसी में आयुर्वेदिक गुणों की अधिकता होती है। तुलसी के पत्तों को बारीक़ से पीस लें और उस पाउडर से दांतों को साफ़ करें इससे दांतों के पीलापन भी कम होता है। साथ ही कैविटी और कीड़ा लगने का खतरा भी कम हो जाता है।

  1. नीम के पत्तों का प्रयोग

नीम के पत्तों में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण दांतो के पीलेपन को दूर करने के साथ ही मसूड़ों में सड़न और दांतों में दर्द जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाने में महत्वपूर्ण मने जाते हैं। इसके लिए आप नीम की ताज़ी पत्तियों को चबा सकते हैं साथ ही नीम की डंडियों को प्रयोग टूथब्रश के रूप में कर सकते हैं।

  1. लौंग का प्रयोग

लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक दोनों गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। खासतौर पर लौंग के तेल में मौजूद आयुर्वेदिक तत्व दांतों के पीलेपन और मुँह से बदबू के आने से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। दांतों को मजबूती देने और पीलेपन को दूर करने के लिए लौंग को पीसकर उसमे जैतून के तेल को मिलाकर टूथपेस्ट के रूप में प्रयोग करने से कामयाबी मिलती है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news