Sunday, September 8, 2024

Dates: पानी में भिगोकर खाएं छुआरे, मिलेंगे चमत्कारी फायदें, जानिए इसके लाभ

रायपुर। छुहारा खाने के कई फायदे हैं। खासकर की सर्दियों में इसे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा खाया जाता है। छुआरा में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसमे आयरन होने के साथ-साथ शरीर में गर्मी पैदा करने वाले भी कुछ तत्व होते हैं। छुआरों में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे माइक्रोन्यूट्रीएंट्स भी होते हैं जो कि हड्डियों और दिल की सेहत के लिए कई तरह से काम करते हैं। लेकिन, यदि आप छुहारा को पानी में भिगोकर खाते हैं तो इससे आपकी सेहत को चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

बवासीर में कारगर

बवासीर की समस्या में पानी में छुहारा भिगोकर खाना काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, छुहारे को जब आप पानी में भिगोकर रखते हैं तो इसमें फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है। साथ ही ये रफेज की तरह कार्य करता है। जब आप इसे खाते हैं तो ये मल में थोक जोड़ता है। साथ ही ये पेट में पानी की समस्या के लिए भी कारगर साबित होता है। जिससे बॉवल मूवमेंट तेज होता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है। इससे बवासीर की समस्या कम होती है।

हाजमें में लाभकारी

हाजमा सही करने के लिए जरूरी है कि आप कुछ थोक वाली चीजें खाएं। ऐसे में थोक वाली चीजों में छुआरा सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। यदि छुहारा भिगोकर खाया जाए या फिर इसका पानी पिया जाएं तो स्वास्थ्य के लिए बेहतर काम करेगा। ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। जिससे डाइजेशन तेज होता है और हाजमा सही रहता है। इससे आपकी पाचन क्रिया भी तेज होती है और पेट की समस्याएं नहीं होती। शरीर में आयरन बढ़ाने के लिए छुहारा भिगोकर खा सकते हैं।

वजन घटाने में सिद्धकारी

छुहारा भिगोकर खाने से वेट लॉज में मदद मिलती है। ये पहले तो शरीर में ऊर्जा देता है। साथ ही कैलोरी बर्न करने की गति को बढ़ाता है। इससे वेट लॉस में मदद मिलती है। साथ ही ये शरीर की एनर्जी भी बढ़ाता है जिससे एक्सरसाइज करने में भी सहायता मिलती है। आयरन से भरपूर छुहारा शरीर की कमजोरी को कम करता है। साथ ही इसका कार्बोहाइड्रेट शरीर में तेजी से ऊर्जा बढ़ता है। आप ऐसे तमाम फायदों के लिए पानी में भिगोया हुआ छुआरा खा सकते है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news