Sunday, September 8, 2024

Sawan Somwar: सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में उमड़ी लोगों की भीड़

रायपुर। आज से सावन मास की शुरूआत हो गई है। शहर में भगवान भोलेनाथ की भक्ति की धूम मची हुई है। इस अवसर शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। जो भोलेनाथ को जल चढ़ाने के लिए उत्साहित होंगे। सावन सोमवार होने के नाते घर-घर में और मंदिरों में शंख और घंटी की ध्वनि गूंजेगी। जो इस पवित्र माह के आगमन की सूचना देगी। सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई से प्रारंभ होकर 19 अगस्त को समापन होगा। इस साल चार के बजाए पांच सावन सोमवार होंगे।

शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ी

बिलासपुर के प्रसिद्ध शिवालयों में सावन के दौरान भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी। शिव भक्त विशेष रूप से बिलासपुर के शिवालयों में जाकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना करेंगे। सावन में शिवालयों में भक्तों के लिए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएंगा, जिसमें भजन-कीर्तन और रुद्राभिषेक शामिल हैं। शिव मंदिर शंकर नगर के पुजारी पं.रमेश तिवारी ने बताया कि इस बार सावन के महीने में कई अद्भुत संयोग बन रहे हैं। इस बार सावन के कृष्ण पक्ष में दो सोमवार और शुक्ल पक्ष में तीन सोमवार पड़ रहे हैं, जो भक्तों के लिए अत्यंत शुभ माने जाते हैं। यह संयोग भक्तों के जीवन में सुख,समृद्धि और शांति लाएगा।

बाजारों में लगा लोगों का तांता

सावन मास के आगमन के साथ ही बाजार भी सजने लगे है। पूजन सामग्री,फूल, बेलपत्र, धतूरा और फल-फूल की मांग बढ़ जाती है। इस दौरान हर तरफ रंग-बिरंगे फूलों और पूजन सामग्री के लिए दुकानों पर भीड़ दिखाई देती है। रविवार को बिलासपुर के बाजारों में ऐसा ही नजारा देखने को मिला। बाजार व चौक-चौराहों में खरीदारी करने भक्त पहुंचे। बाजारों में पूजा सामग्री की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ आमतौर पर देखी जा सकती है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news