Tuesday, September 17, 2024

Recruitment: 12वीं पास वालों के लिए निकली बंपर भर्ती, 17 हजार से ज्यादा पदों पर होगी बहाली

रायपुर। सरकारी नौकरी का सपना देखने वालों के लिए बंपर भर्ती निकलकर सामने आई है। स्‍टॉफ सलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम (सीजीएल) सितंबर में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 24 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा फीस 25 जुलाई तक जमा की जा सकती है।

परीक्षा के लिए स्नातक डिग्री का होना जरूरी

सहायक ऑडिटर अधिकारी, उप निरीक्षक,सहायक अकाउंटेंट, निरीक्षक (परीक्षक), सहायक सेक्शन अधिकारी जैसे ग्रुप-बी और ग्रुप-सी पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा सिंतबर में आयोजित की जाएगी। इस बार 17,727 पदों के लिए भर्ती निकली है। पिछले साल केवल 8,415 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। इस तरह से पिछली बार की तुलना में 9,312 पद ज्यादा पदों पर बहाली की जाएगी। जानकारी के मुताबिक परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में होगी। सीजीएलई(CGLE) एग्जाम में आवेदन के लिए किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना जरूरी है। हालांकि, कुछ पद जैसे, सहायक ऑडिटर या अकाउंटेंट अधिकारी के लिए सीएस, एमबीए, सीए, कास्ट मैनेजमेंट या अन्य डिग्री जरूरी है।

दूसरी बार सबसे ज्यादा भर्तियां निकली

जूनियर स्टेटिस्टिकल ऑफिसर पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री और बारहवीं में गणित में न्यूनतम 60 फीसदी मार्क्स होना जरूरी है। इस परीक्षा के लिए फीस 100 रुपए हैं। महिला, पीडब्ल्यूडी, एससी, एसटी, और पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर उपलब्ध है। एसएससी-सीजीएल में पिछले सात सालों में सबसे अधिक पद साल 2022 में निकले थे। उक्त वर्ष 37409 पोस्ट के लिए वैकेंसी निकली थी। इस बार यानी साल 2024 की परीक्षा में दूसरी बार ज्यादा पद की वैकेंसी निकली है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news