Sunday, September 8, 2024

Ajab Gajab: दूल्हा बना पौधा, बाराती बना कर्मचारी, बैंड बाजे के साथ निकली बारात

रायपुर : उत्तर प्रदेश के आगरा में 1 से 7 जुलाई तक पर्यावरण की रक्षा के लिए वन विभाग की तरफ से वन महोत्सव कार्यक्रम चल रहा है. इस कार्यक्रम के जरिए वन विभाग की तरफ से आगरा ताजगंज शिल्पग्राम अमर विलास होटल से ताज नेचर पार्क तक बैंड बाजों की धुन पर पौधों की बारात निकाली गई है . बारात में कुछ हट कर देखने को मिला, बारात में पौधे दूल्हा के रूप में दिखे और बाराती के रूप में आगरा वन विभाग के कर्मचारी. इसके साथ कई सामाजिक सेवी संस्थाओं, स्कूली बच्चों और पर्यावरण संरक्षण संस्थाओं ने भी बारात में हिस्सा लिया. इस दौरान भंडारा कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया.

1 जुलाई से 7 जुलाई तक हर वर्ष होगा आयोजन

बता दें कि आगरा डीएफओ के मुताबिक, मानसून के सीजन में 1 जुलाई से 7 जुलाई तक वन महोत्सव हर वर्ष आयोजित किया जाता है. इस वर्ष आगरा जनपद को 50 लाख पेड़ पौधे लगाने का मिशन है. वहीं वन विभाग अकेले 15 लाख पौधे लगाने का ठाना है. इसमें हमने 25 अन्य सहयोगी विभागों को भी सम्मलित किया है. जो अब नर्सरी से पौधे लेकर पौधे लगाने का काम कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस साल गर्मी ने कई रिकॉर्ड को तोड़ कर रख दिए हैं. लगातार। इस वजह से पौधों की कमी हो रही है. इस कमी को पूरा करने के लिए पेड़ लगाने से अधिक जरूरी है पेड़ को बचाना. इसलिए इस साल “पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ” का स्लोगन फॉलो किया जा रहा है।

एक पेड़ मां के नाम

हालांकि बीते रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए हम सभी को अपने मां के नाम पर एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान कहा था एक पेड़ मां के नाम। गर्मी बढ़ रही है, क्लाइमेट बदल रहा हैं और इन सभी का नुकसान सीधे तौर पर इंसानों और आने वाली नस्लों पर पड़ता है. इसलिए इन सभी का एक ही रास्ता है कि अधिक से अधिक पेड़ लगाए।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news