Sunday, September 8, 2024

Hemant Soren: झारखंड के नए सीएम बने हेमंत सोरेन, तीसरी बार ली शपथ

रायपुर। झारखंड में राजनीतिक घटना में तेजी से बदलाव आया है। पहले यह खबर आई थी कि हेमंत सोरेन 7 जुलाई को झारखंड के नए सीएम के तौर पर शपथ लेंगे,लेकिन बाद में यह खबर सामने आई कि हेमंत सोरेन गुरुवार को सीएम पद की शपथ लेंगे। तो आज हेमंत सोरेन ने तीसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। वह झारखंड के मुख्यमंत्री बन चुके हैं। रांची में स्थित शपथ ग्रहण समारोह में हेमंत सोरेन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन भी नजर आए। शिबू सोरेन के अतिरिक्त कल्पना सोरेन और राज्य के पूर्व सीएम चंपाई सोरेन भी नजर आए। इसके अलावा शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के कई नेता भी राजभवन में आयोजित समारोह में नजर आए।

पूर्व सीएम समन्वय समिति के चेयरमैन होंगे

झारखंड के पूर्व सीएम चंपाई सोरेन अब पार्टी में समन्वय समिति के चेयरमैन होंगे। चंपाई सोरेन के इस्तीफा देने के बाद ही हेमंत सोरेन ने नई सरकार का दावा पेश किया था। जिसके बाद वह शपथ लेने के बाद नए मुख्यमंत्री बने हैं। अब हेमंत सोरेन अपनी नई कैबिनेट का गठन करेंगे। हेमंत सोरेन झारखंड के नए सीएम बन गए है। राजभवन में राज्यपाल ने हेमंत सोरेन को राज्य के नए सीएम के तौर पर शपथ दिलाई गई। शपथ लेने के बाद अब हेमंत सोरेन तीसरी बार राज्य के सीएम बने हैं। शपथ लेने के बाद तीसरी बार हेमंत सोरेन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने हैं। उनसे पहले शिबू सोरेन और अर्जून मुंडा तीसरी बार सीएम बन चुके हैं।

जेल से रिहा होकर आए और मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली

हेमंत सोरेन ने पहली बार 13 जुलाई 2013 को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। अपने पहले कार्यकाल में वह 1 साल 168 दिन तक मुख्यमंत्री पद पर बने हुए थे। हेमंत सोरेन ने दूसरी बार 29 दिसंबर 2019 को सीएम पद की शपथ ली थी। तब वह 4 साल 188 दिन तक इस पद पर रहे, लेकिन मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में उन्हें इस साल के शुरुआत में गिरफ्तार कर लिया गया था। गिरफ्तारी से पहले हेमंत सोरेन ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। हाल ही में जमानत पर रिहा हुए है। आज उन्होंने तीसरी बार सीएम के तौर पर शपथ ली।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news