Thursday, July 25, 2024

Jagannath Rath Yatra: बहन सुभद्रा के साथ रथ पर यात्रा करेंगे भगवान जगन्नाथ, पहनेंगे खास तरह के वस्त्र

रायपुर। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को हर साल धूम -धाम से निकाला जाता है। इस यात्रा में देश में भर से हजारों भक्त इस रथ यात्रा में शामिल होते हैं। इस बार गुजरात के अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 147 वीं रथयात्रा 7 जुलाई को निकाली जाएगी। इस कार्यक्रम में भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलराम और बहन सुभद्रा शहर के दौरे पर निकलेंगे। छत्तीसगढ़ में भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जाएगी।

पारंपरिक जल यात्रा का आयोजन

भगवान जगन्नाथ अलग-अलग मैटीरियल कपड़े से बने विशेष पोशाक पहनकर मंदिर के बाहर आएंगे। भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा पूरे विश्व प्रसिद्ध है। यात्रा के समय भगवान श्रीकृष्ण, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलते हैं। इस बार रथयात्रा के लिए गुजरात, मथुरा और वृंदावन से आवश्यक सामग्री और कपड़े भी मंगाए गए हैं। रथयात्रा से पहले 22 जून की सुबह मंदिर में पारंपरिक जल यात्रा का आयोजन किया जाएगा। सरसपुर के मोसल यानी श्रीरण छोड़राय जी मंदिर में आषाढ़ी बीज के शुभ दिन पर भगवान श्री जगन्नाथ जी, बहन श्री सुभद्रा जी और श्री बलभद्र जी की नगर यात्रा पारंपरिक भक्तिमय माहौल में जमालपुर जगदीश मंदिर से शुरू होगी।

रथ यात्रा में शामिल होने पर पूरी होंगी मनोकामनाएं

पुराणों की माने तो रथ-यात्रा में जो व्यक्ति श्री जगन्नाथ जी के नाम का कीर्तन करता हुआ गुंडीचा नगर तक पहुंचता है वह पुनर्जन्म के बंधन से पूरी तरह से मुक्त हो जाता है। जो व्यक्ति भगवान जगन्नाथ के नाम का कीर्तन करता हुआ रथयात्रा में शामिल होता है। उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। ऐसा माना जाता है रथ यात्रा में भाग लेने लोगो में संतान संबंधी सारी समस्याएं दूर हो जाती है। रथयात्रा की तैयारी महीनो पहले से हो जाती है। रथ यात्रा की भव्य तैयारियों के साथ सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए है। रथ यात्रा मार्ग और जमालपुर जगन्नाथ मंदिर में भी पुलिस की तैनाती की जाएगी।

Latest news
Related news