Sunday, June 16, 2024

CG Lok Sabha Election Result 2024: छत्तीसगढ़ की इन VIP सीटों पर कैसा रहा जलवा, इन दिग्गजों की खुली किस्मत

रायपुर : लोकसभा चुनाव के परिणाम चार जून को जारी हो चुके हैं। इस परिणाम पर देशभर की निगाहें लगातार टिकी हुई थींं. वहीं, छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां कई ऐसी हॉट सीटें शामिल थी, जिनकी देशभर में चर्चा रहीं. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपना सत्ता गंवा दिया था। लेकिन कांग्रेस ने इस साल हो रहे लोकसभा चुनाव में यहां पूरी ताकत झोंक दी थी, हालांकि लोकसभा के रिजल्ट में कांग्रेस को फायदा नहीं हुआ है। प्रदेश में पार्टी के पक्ष में अच्छे परिणाम नहीं मिले.

राजनांदगांव हॉट सीट में शामिल

बता दें कि इस बार के आमचुनाव में राजनांदगांव छत्तीसगढ़ की सभी सीटों में सबसे अधिक चर्चित सीट रही. यहां से कांग्रेस ने पूर्व सीएम भूपेश बघेल पर भरोषा जताया है। जहां बघेल का मुकाबला भाजपा के संतोष पांडे से हुआ. निर्वाचन आयोग के अनुसार राजनांदगांव सीट से संतोष पांडे को 44411 वोटों के अंतर से जीत मिली है. संतोष पांडे को कुल 712057 मत मिले. वहीं, कांग्रेस के भूपेश बघेल को 667646 वोट मिले हैं.

बस्तर सीट का हाल

इसके साथ, बस्तर सीट की बात करें तो सबसे हॉट सीटों में से एक सीट है. यहां से कांग्रेस ने कवासी लखमा को अपना प्रत्याशी बनाया और भाजपा ने यहां से नए फेस महेश कश्यप पर भरोसा जताया है. यहां से भाजपा के महेश कश्यप ने कवासी लखमा को करारी हार दिया है। महेश कश्यप को यहां पर कुल 45839 वोट मिले तो वहीं कवासी लखमा को 430153 वोट मिले. दोनों के बीच में 55245 मतों का फासला रहा.

कोरबा सीट का हाल

वहीं कोरबा सीट की बात करें तो इस बार हॉट सीटों में शामिल रही है. यहां से भाजपा ने पूर्व सांसद सरोज पांडेय पर भरोषा जताया . कोरबा से कांग्रेस ने ज्योत्सना महंत को चुनावी मैदान में उतारा है. कोरबा छत्तीसगढ़ की एकमात्र सीट रही, जहां कांग्रेस को जीत मिली है. ज्योतसना चरणदास महंत को कुल 570182 वोट मिले हैं तो वहीं भाजपा की सरोज पांडे 526899 वोट मिले हैं. दोनों के बीच 43283 मतों का अंतर रहा.

Latest news
Related news