Friday, October 18, 2024

Shukrawar Upay: शुक्रवार को महिला भूल कर भी ना करें ये काम, नाराज होती हैं मां लक्ष्मी

रायपुर: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है। इस वजह से महिलाओं को इस दिन कुछ खास बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है। धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना हर इंसान की इच्छा होती है। ऐसे में अगर मां लक्ष्मी रूठ जाएं तो इंसान के ऊपर मुश्किलों का पहाड़ टूट पड़ता है। खास तौर पर सभी घरों में महिलाओं को शुक्रवार के दिन कुछ खास उपाय करना चाहिए, जिससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहें।

महिलाओं के लिए कुछ खास उपाय

शुक्रवार के दिन सबसे पहले अपने घर की सफाई करें। माना जाता है कि मां लक्ष्मी का आगमन साफ सफाई वाले घर में होता है, इस वजह से अपने घर को स्वच्छ रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होकर भक्तों की मनोकामना पूर्ण करती है।

शुक्रवार के दिन परिवार में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद चाहते हैं तो घर के महिलाओं को सुबह सूर्योदय के पहले बिस्तर छोड़ देना चाहिए। कहा जाता है कि जिस घर में सूर्योदय के बाद जागते हैं, वहां मां लक्ष्मी का आशीर्वाद नहीं होता।

इस दिन खास कर महिलाओं को दोपहर के समय नहीं सोना चाहिए। क्योंकि मां लक्ष्मी को यह काम पसंद नहीं है। इसलिए महिलाएं दोपहर में सोने की आदत छोड़ दें।

शुक्रवार के दिन शाम होते हैं घर के मंदिरों में दीपक जरूर जलाएं। साथ ही मां लक्ष्मी जी की आरती करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपना आशीर्वाद बनाएं रखती हैं।

खासकर शुक्रवार के दिन महिलाओं को रसोई घर में रात को झूठे बर्तन नहीं छोड़ना चाहिए। अगर आप रात को झूठे बर्तन रसोई घर में छोड़ते हैं तो मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं।

अगर आप मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो कभी भी झाड़ू को पैर न लगाएं। अगर गलती से कभी पैर लगा भी जाएं तो झाड़ू को प्रणाम कर लें और मां लक्ष्मी से माफी मांगे। ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहेगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news