Sunday, September 8, 2024

गर्मी में आप भी हो जाते हैं लूज मोशन से परेशान तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, मिलेगा जल्द आराम

रायपुर : देश के अधिकांश राज्यों में लगातार गर्मी का कहर बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में कई लोग अधिक परेशान दिख रहे हैं। कारण है प्रदेश में पड़ रहा हीट स्ट्रोक। लोगों का मानना है कि बढ़ते तापमान की वजह से चक्कर आने और दस्त लगने वाली बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं. इन दिनों गर्मी से बीमार पड़ने वाले लोगों की संख्या अस्पताल में अधिक दिख रही है. गर्मियों के मौसम में बच्चे हों या बड़े, सभी तबके के लोग कई तरह की बीमारियों से जूझते हैं. खास कर ज्यादा लोग की चपेट में आने से बीमार पड़ते है। ऐसे में इनलोगों को दस्त की दिक्कत होती है. तो चलिए ऐसे में जानते है दस्त यानी लूज मोशन होने पर हम किस उपाय से निजात पा सकते है.

अधिक गर्मी से बिगड़ती है सेहत

देश के अलग-अलग संस्थानों के रिसर्चर का मानना है कि अधिक गर्मी पड़ने से लोगों की सेहत बिगड़ जाती है. लोगों के हेल्थ पर गर्मी का ज्यादा प्रभाव पड़ता है। इसलिए इस मौसम में कहस कर बूढ़े और बच्चों के सेहत पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. गर्मी के दिनों में लूज मोशन होना आम बात है, मगर दस्त होने के कई कारण हो भी होते हैं. जैसे लू लगना, हीट स्ट्रोक, बासी खाना खाना या फिर डाइजेस्टिव सिस्टम का सही तरह से काम न करना है.

इन चीजों का सेवन करें, ठीक होगा लूज मोशन

डॉक्टर का मानना है कि अगर आपको लूज मोशन हुआ है तो आप घर में कुछ ऐसी खाने की चीजों का सेवन करें, जिससे पेट को आराम मिलेगा। साथ ही डाइजेशन में मदद होगा. आमतौर पर लूज मोशन होने पर दही, नींबू पानी, केला, चावल आदि चीजों का सेवन करने से आराम मिलता है. इसी तरह लूज मोशन के दौरान आप पेय पदार्थ में छाछ का ऑप्शन ले सकते हैं. साथ ही ORS घोल का भी सेवन करने से दस्त ठीक होता है. साथ ही डॉक्टर्स बताते है कि गर्मी के मौसम में दस्त होने के और भी कारण हो सकते हैं. अगर रोगी को घर पर परहेज करने से भी कोई आराम नहीं मिलता, तो ऐसी परिस्थिति में आप नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news