Monday, June 17, 2024

Surya Ghar Yojana: कोरबा के एक लाख पच्चीस हज़ार घरों में लगाए जाएंगे स्मार्ट मीटर

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कोरबा में लोगों की घरों की छतों पर सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे। स्मार्ट मीटर भी लगाए जाएंगे, जिससे बिजली रीडिंग का काम किया जाएगा. यह सोलर सिस्टम सरकार द्वारा सूर्य घर स्कीम (Surya Ghar Yojana) के तहत लगाए जाएंगे.

बिजली मीटर का झंझट खत्म

सूर्य घर स्कीम (Surya Ghar Yojana) के जरिए लोगों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के बाद उन्हें बिजली मीटर लगवाने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि उनकी जगह अब स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, जिससे बिजली रीडिंग का काम किया जाएगा. अब अलग से नेट मीटर लगाने का झंझट खत्म होगा. अच्छी बात यह है कि ग्रिड कनेक्टेड होने से बिजली की खपत से ज्यादा बिजली पैदा होगी इसे ग्रिड पर भेजा जा सकेगा। ग्रिड पर जितनी बिजली भेजी जाएगी आगे जाकर इसका लाभ सोलर उपभोक्ता को उनके बिजली बिल पर मिलेगा. सोलर पैनल के जरिए उपभोक्ता को बिजली बिल में राहत मिलेगी.

बिजली मीटर की जगह, अब लगेंगे स्मार्ट मीटर

विद्युत वितरण विभाग द्वारा जल्द ही इस योजना पर काम किया जाएगा और स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. यह स्मार्ट मीटर एक लाख 25 हज़ार घरों में जाने हैं. इस मीटर को मोबाइल की तरह ही चार्ज कर सकते हैं. स्मार्ट मीटर को जितना रिचार्ज करेगें, वह उतने ही लंबे समय तक बिजली दे पाएगा. मार्च के महीने से ही मीटर लगाने का काम शुरू हो जाना था, पर लोकसभा चुनाव की वजह से इस काम में देरी हो रही है.

दूसरी तरफ सरकार द्वारा सूर्य स्कीम योजना लांच कर दी गई है, जिसका फायदा यह है कि लोगों को बिजली बिल में राहत मिलेगी. सोलर पैनल लगने से लोगों को कई और भी फायदे मिलेंगे. उपभोक्ता को पहले से ही 400 यूनिट बिजली की खपत पर आधे रुपयों की छूट का लाभ दिया जा रहा है. घर पर सोलर सिस्टम लगने के बाद बिजली के बिल में और भी राहत मिलेंगी।

Latest news
Related news