Sunday, September 8, 2024

Jagdalpur News : जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची चमोली, पहाड़ की चोटी पर लहराया तिरंगा

रायपुर: छत्तीसगढ़ की जगदलपुर से बड़ी ख़बर सामने आई है। Jagdalpur News जगदलपुर के किशोर पारेख ने ऐसा कुछ बताया है, जिसे सुनने के बाद लोगों को प्राउड फील होगा। जगदलपुर निवासी पारेख ने बताया कि उत्तराखंड के चमोली जिले की बर्फ से घिरे पहाड़ी की चोटी पर 6 मई को भारतीय झंडा यानी तिरंगा फहराया गया है। इस कड़ी में उन्होंने कहा कि टीम में कुल 14 लोग शामिल थे, जिन्होंने 15 हजार फिट से अधिक कि ऊंचाई पर स्थित पांगर्चुल्ला की चोटी को पार करने में सफलता पाई है। ये लोग वहां पहुंच कर भारतीय तिरंगा को हवा में फहराया है।

15 हजार फिट से ज्यादा कि ऊंचाई पार की

बता दें कि जगदलपुर शहर की 14 सदस्यीय एक टीम ने आम लोगों को वातावरण से लगाव और जागरूकता फैलाने के लिए उत्तराखंड के पहाड़ पर चढ़ तिरंगा लहराया। इस कड़ी में जगदलपुर निवासी पारेख ने आगे बताया कि उत्तराखंड के चमोली जिले की चोटी पर 6 मई को तिरंगा लहराया गया। इसके लिए टीम में मौजूद सभी 14 सदस्यों ने 15 हजार फिट से ज्यादा कि ऊंचाई पर चढ़ाई की। अंततः इन्हें पांगर्चुल्ला की चोटी पर चढ़ाई करने में सफलता मिली और सभी ने वहां चढ़ कर हवा में तिरंगा फहराया।

अभियान में युवा, बुजुर्ग व महिलाएं भी शामिल

इस सफलता के बारे उन्होंने आगे बताया कि 5-6 मई की रात एक बजे के आसपास उन्होंने चोटी पर चढ़ाई शुरू की। इसको लेकर उन्होंने आगे कहा कि Base Camp से लगभग छह किमी की ऊंची चढ़ाई करने के बाद टीम के सभी लोग सुबह लगभग आठ बजे पांगर्चुल्ला पहुंच गया। उस वक्त वहां का तापमान -7 डिग्री सेल्सियस था, लेकिन तेज ठंडी हवाओं की वजह से -10 डिग्री का एहसास हुआ. इस अभियान में युवा, बुजुर्ग व महिलाएं भी शामिल थी। सभी ने पूरे जोश,उत्साह के साथ अपने इस मुश्किल अभियान को सफल बनाया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news