Thursday, May 23, 2024

Parshuram Jayanti 2024 : परशुराम जयंती और अक्षय तृतीया आज, जानें क्या है विशेष

रायपुर: आज 10 मई शुक्रवार को देश भर में परशुराम जयंती के साथ-साथ अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जा रहा है। आज वैशाख महीने की शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि है। मान्यता है कि इस तिथि को भगवान शिव और उनकी पत्नी माता गौरी द्वारा नियंत्रित किया जाता है. इस तिथि को गृहप्रवेश, गृह निर्माण के लिए नीवं, शुभ कार्यों के लिए शुभ मानी जाती है. माना जाता है कि इस तिथि के दिन झगड़ों और मुकदमों से लोगों को दूर रहना चाहिए. आज यानी शुक्रवार को परशुराम जयंती, अक्षय तृतीया, मातंगी जयंती, रोहिणी व्रत भी है. बता दें कि आज तृतीया तिथि देर रात 2.50 (11 मई) तक है.

इस मुहूर्त में जन्म लिए थे भगवान परशुराम

भगवान परशुराम का जन्म वैशाख माह के प्रदोष काल में हुआ था। ऐसे में जिस दिन तृतीया तिथि होती है, उस तिथि को भगवान परशुराम की जयंती मनाई जाती है। इसलिए इस साल भगवान परशुराम की जयंती 10 मई (शुक्रवार) को मनाया जाएगा। अक्षय तृतीया पर खरीदारी करने की परंपरा भी लंबे समय से चली आ रही है।

आज सार्वजनिक अवकाश घोषित

बता दें कि 10 मई को राजस्थान में भगवान परशुराम की जयंती को लेकर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इस तिथि पर राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भगवान परशुराम की जयंती बेहद धूमधाम से मनाई जाती है। इस दिन अक्षय तृतीया भी है। ऐसे में इस तिथि पर नए व्यापार की शुरूआत करना शुभ माना जाता है। इस दिन हरियाणा सरकार द्वारा भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

Latest news
Related news