Saturday, July 27, 2024

Parshuram Jayanti: 10 मई को मनाई जाएगी परशुराम जयंती, शुक्रवार को अक्षय तृतीया भी

रायपुर: देश भर में 10 मई को परशुराम जयंती की धूमधाम रहेगी। (Parshuram Jayanti) देशवासियों को इस तिथि का इंतजार हमेशा से लगा रहता है। इस साल भगवान परशुराम की जयंती शुक्रवार को है। परशुराम जयंती की तैयारियां कई दिनों से जारी है। हिंदू धर्म में परशुराम जयंती का विशेष महत्व है। परशुराम को भगवान विष्णु के 24 अवतार माने गए हैं। मान्यता के अनुसार 10 अवतारों को मुख्य अवतार बताया गया है। भगवान परशुराम इन दस अवतारों में शामिल हैं। हर वर्ष वैशाख माह में शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि को भगवान परशुराम की जयंती मनाई जाती है। हालांकि इस दिन अक्षय तृतीया का त्यौहार भी मनाया जाता है।

इस मुहूर्त में जन्म लिए थे भगवान परशुराम

भगवान परशुराम का जन्म वैशाख माह के प्रदोष काल में हुआ था। ऐसे में जिस दिन तृतीया तिथि होती है, उस तिथि को भगवान परशुराम की जयंती मनाई जाती है। इसलिए इस साल भगवान परशुराम की जयंती 10 मई (शुक्रवार) को मनाया जाएगा।

10 मई को सार्वजनिक छुट्टी

बता दें कि 10 मई को राजस्थान में भगवान परशुराम की जयंती को लेकर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इस तिथि पर राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भगवान परशुराम की जयंती बेहद धूमधाम से मनाई जाती है। इस दिन अक्षय तृतीया भी है। ऐसे में इस तिथि पर नए व्यापार की शुरूआत करना शुभ माना जाता है। इस दिन हरियाणा सरकार द्वारा भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

Latest news
Related news