Thursday, May 23, 2024

Fastest Growing Cities: 2035 तक पूरी दुनिया में ये शहर करेगा नाम रोशन, वर्ल्ड टॉप सिटी में शामिल

रायपुर: भारत जिस तरह से सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है, उस तरह से जल्द ही भारत को एक अलग पहचान मिलने की उम्मीद है। (Fastest Growing Cities) आने वाले समय में भारत का पूरी दुनिया पर दबदबा देखने को मिलेगा। भारत के तीन ऐसे शहर है, जिसका विकास दर अधिक है। इसको देखते हुए एक्सपर्ट्स का मानना है कि 2035 तक इन शहरों का जीडीपी (GDP) की ग्रोथ रेट सबसे अधिक होगी। इस संबंध में यह भी अनुमान लगाया गया है कि 2035 डेवलप्ड कंट्री अमेरिका के न्यूयॉर्क, लॉस एंजेल्स और ब्रिटेन के लंदन जैसे शहर भी भारत के तीन शहर से पीछे रह जाएंगे।

दिल्ली और मुंबई भी शामिल

बता दें कि एक सर्वे के मुताबिक दुनिया के सबसे तेजी से विकास करने वाले शहरों की सूची में भारत का बेंगलुरु सिटी सबसे टॉप में शामिल है। (Fastest Growing Cities) इस लिस्ट में दिल्ली और मुंबई का भी नाम अंकित है। इसके साथ-साथ विकास करने वाले शहरों की सूची में चीन के चार सिटी और दक्षिण-पूर्वी एशिया के तीन शहर शामिल है। जिसका 2035 तक GDP की ग्रोथ रेट सबसे अधिक होगी।

वर्तमान ग्रोथ रेट को लेकर एक्सपर्ट का मानना

इस मामले में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने सिटी की वर्तमान ग्रोथ रेट का सर्वे करते हुए अनुमान लगाया है कि 2035 तक भारत के तीन सिटी दुनिया के फास्टेस्ट विकासशील शहर होंगे। (Fastest Growing Cities) हालांकि यह भी स्पष्ट किया गया है कि सबसे अधिक जीडीपी वाले शहरों की सूची में भारत की किसी शहर का नाम शामिल नहीं है, लेकिन फास्टेस्ट ग्रोइंग सिटी की लिस्ट में 2035 तक भारत की तीन सिटी बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई होंगी।

दस देशों की सूची में बेंगलुरु सबसे ऊपर

हालांकि एक्सपर्ट्स ने दस देशों की सूची में बेंगलुरु को सबसे ऊपर बताया है, बेंगलुरु 8.5 फीसदी की ग्रोथ रेट के साथ आने वाले सालों में दुनिया पर राज करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह भी कहा जा रहा है कि आने वाले सालों में बेंगलुरु का जीडीपी ग्रोथ रेट सबसे अधिक होगा। इस मामले में मुंबई तीसरे स्थान पर होगा। लिस्ट के मुताबिक तीसरा शहर दिल्ली है, जिसका जीडीपी 6.5 फीसदी के साथ चौथे स्थान पर होगा।

Latest news
Related news