Sunday, September 8, 2024

Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट, साथ रहे गृह मंत्री अमित शाह

रायपुर। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज मंगलवार को तीसरे चरण का मतदान जारी है। (Lok Sabha Elections 2024) मतदान सुबह सात बजे से शुरू है। शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरे चरण के चुनाव में अहमदाबाद में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पीएम ने वोट करने के बाद मतदान केंद्र से बाहर निकलकर लोगों का अभिवादन किया। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उनके साथ दिखे।

इन राज्यों में हो रही वोटिंग

देश भर के 11 राज्यों केंद्र शासित प्रदेश की 93 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। (Lok Sabha Elections 2024) गुजरात की 25, उत्तर प्रदेश की 10, महाराष्ट्र की 11, कर्नाटक की 14 सीटों समेत कुल 93 सीटों पर वोटिंग हो रही है। तीसरे चरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोटर्स से रिकॉर्ड संख्या में वोट डालने की अपील की है। बता दें कि आज तीसरे फेज की वोटिंग में प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी गुजरात के अलग-अलग पोलिंग बूथों पर मतदान कर रहे हैं। (Lok Sabha Elections 2024) वैसे तो 94 सीटों पर वोटिंग होनी थी। पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) गुजरात के सूरत में निर्विरोध चुनाव जीत हासिल कर चुकी है. ऐसे इस चरण में 93 लोकसभा सीटों पर ही वोटिंग जारी है।

इतने सीटों पर मतदान

आज तीसरे चरण में गोवा की 2, गुजरात की 25,बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की 7, कर्नाटक की 14, असम की 4, पश्चिम बंगाल की 4, दादर नगर हवेली और दमन दीव की सीटों पर जनता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं।

सियासी दिग्गजों के लिए भी बेहद खास

वहीं आज का दिन कई लोकसभा सीटों के साथ ही कई सियासी दिग्गजों के लिए भी बेहद ही खास है. (Lok Sabha Elections 2024) तीसरे फेज के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव भी चुनावी रण में हैं. (Lok Sabha Elections 2024) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से तो कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह मध्य प्रदेश के राजगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं. डिंपल यादव उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से चुनावी मैदान में हैं.

ये नेता भी चुनावी मैदान में

इसके साथ-साथ मध्य प्रदेश के विदिशा में शिवराज सिंह चौहान, महाराष्ट्र के बारामती से एनसीपी शरद पवार गुट की सुप्रिया सुले, गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया और गुजरात की अहमदाबाद पूर्व सीट से भाजपा के हसमुखभाई पटेल की किस्मत का फैसला भी जनता कर रही है। (Lok Sabha Elections 2024) आज तीसरे फेज का मतदान संपन्न होने के बाद चौथे फेज के लिए वोटिंग 13 मई, पांचवें फेज के लिए 20 मई, छठे फेज के लिए 25 मई और सातवें फेज के लिए 1 जून को मतदान होना है. 18वें लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को जारी किए जाएंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news