Monday, June 17, 2024

Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ के 375 पोलिंग बूथ पर लाइव वेबकास्टिंग, मतदान जारी

रायपुर: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज मंगलवार को तीसरे चरण का मतदान जारी है। मतदान सुबह सात बजे से शुरू है। शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। इस दौरान प्रदेश के 375 पोलिंग बूथ पर लाइव वेबकास्टिंग की जा रही है। इसके जरिए बेमेतरा जिले में मतदान पर नजर बनाए रखने के लिए वेबकास्टिंग हो रही है।

सबसे ज्यादा बेमेतरा के 173 पोलिंग बूथ पर लाइव वेबकास्टिंग

इस दौरान जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र बेमेतरा, साजा और नवागढ़ में वोटिंग प्रक्रिया को पारदर्शी रखने के लिए 375 पोलिंग बूथ पर लाइव वेबकास्टिंग हो रही है। सबसे ज्यादा विधानसभा क्षेत्र बेमेतरा के 173 पोलिंग बूथ, नवागढ़ के 102 और साजा के 100 पोलिंग बूथ की लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। 375 पोलिंग बूथों में अंदर और बाहर 750 CCTV कैमरे की व्यवस्था हैं।

आईटी विभाग को मिली लाइव प्रसारण की जिम्मेदारी

बेमेतरा जिला पंचायत के सभाकक्ष में नियंत्रण कक्ष से वेबकास्टिंग की मॉनिटरिंग हो रही है। नोडल अधिकारी और जिपं सीईओ टेकचन्द्र अग्रवाल ने इस विषय में बताया है कि 50 तकनीकी कर्मचारी के साथ शिक्षक और सुपरवाइजर यहां इसके लिए तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कैमरे उन मतदान केंद्र पर लगाए गए हैं, जहां सही नेटवर्क है। लाइव प्रसारण की जिम्मेदारी आईटी विभाग को दी गई है। इन पोलिंग बूथों पर तीन स्तर पर निगरानी की व्यवस्था की गई है। विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी और रायपुर में राज्य निर्वाचन आयोग इन बूथों पर वोटिंग प्रोसेस को लाइव देख रहे हैं।

Latest news
Related news