Tuesday, September 17, 2024

Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण की वोटिंग आज, कई दिग्गजों की साख दाव पर

रायपुर: लोकसभा चुनाव के लिए आज मंगलवार को तीसरे फेज की वोटिंग होगी। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक होगा। छत्तीसगढ़ में आज मंगलवार को तीसरे व आखिरी चरण का मतदान शेष 7 सीटों पर होना है। सीटों में कोरबा, जांजगीर, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा, रायगढ़, रायपुर सीट शामिल है। (Lok Sabha Election) इन क्षेत्रों की जनता आज उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेगी। बता दें कि तीसरे व आखिरी चरण में मतदान के लिए 306 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 235 पोलिंग बूथ युवाओं द्वारा संचालित किए जाएंगे। (Lok Sabha Election) हालांकि प्रदेश में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई है, जिसको देखते हुए निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों पर शीतल पेयजल, ors घोल और नींबू पानी की व्यवस्था की है।

मतदान को लेकर आज सार्वजनिक अवकाश

आज हो रहे हैं मतदान को लेकर निर्वाचन आयोग ने बताया कि आज मंगलवार को प्रदेश भर में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। (Lok Sabha Election) इस मतदान के लिए 77593 मतदान कर्मी नियुक्त किए गए हैं। वहीं तीसरे चरण में पिछले लोकसभा की तुलना में 9.34 फीसदी वोटर्स की वृद्धि हुई है। इसके लिए 2809 संगवारी पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

आज इन दिग्गजों के बीच मुकाबला

बता दें कि आज हो रहे हैं मतदान में सरगुजा सीट से कांग्रेस के शशि सिंह और भाजपा के चिंतामणि महाराज के बीच मुकाबला है। रायगढ़ से भाजपा के राधेश्याम राठिया और कांग्रेस से मेनका देवी सिंह का मुकाबला होगा। (Lok Sabha Election) बिलासपुर से कांग्रेस ने देवेंद्र यादव पर भरोसा जताया तो भाजपा ने तोखन साहू को चुनावी मैदान में उतारा है। कोरबा से बीजेपी की सरोज पांडे तो कांग्रेस की ज्योत्सना महंत का मुकाबला होगा। जांजगीर से भाजपा की कमलेश जांगड़े तो कांग्रेस के शिव डहरिया का मुकाबला होगा। दुर्ग से भाजपा के विजय बघेल तो कांग्रेस के राजेंद्र साहू के बीच मुकाबला होगा। रायपुर से भाजपा के बृजमोहन अग्रवाल तो कांग्रेस के विकास उपाध्याय का मुकाबला होगा। (Lok Sabha Election) ऐसे में आज हो रहे मतदान में इन सभी उम्मीदवारों का फैसला प्रदेश की जनता करेगी।

वोटर्स के लिए की गई खास व्यवस्था

चुनाव आयोग ने प्रदेश में पड़ रहे भीषण गर्मी से बचने के लिए सभी पोलिंग बूथ पर शीतल पेयजल, नींबू पानी और ओआरएस घोल की व्यवस्था की है। इसके साथ ही चुनाव आयोग के अधिकारी ने बताया कि अगर जरूरत पड़ी तो पोलिंग बूथ पर कूलर भी लगाए जाएंगे। (Lok Sabha Election) वहीं लाइन में खड़े वोटर्स के लिए छाया की व्यवस्था भी की गई है। सभी पोलिंग बूथ पर मेडिकल किट की भी व्यवस्था हुई है। लोकसभा चुनाव माहौल के बीच प्रदेश भर में निर्वाचन आयोग ने बड़ी कार्रवाई भी की है। आचार संहिता के दौरान 1800 से ज्यादा FIR दर्ज हुए हैं। हालांकि सभी चुनावी परिणाम 4 जून को जारी किए जाएंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news