Tuesday, June 18, 2024

Third Phase Voting: छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर वोटिंग कल, कई दिग्गजों की शाख दांव पर

रायपुर: लोकसभा चुनाव के लिए कल यानी 7 मई को तीसरे फेज की वोटिंग होगी। छत्तीसगढ़ के शेष 7 सीटों पर सात मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। प्रदेश में सभी 11 लोकसभा सीटों पर कल मतदान होने के साथ आमचुनाव संपन्न होगा। (Third Phase Voting) 2019 के चुनाव में भाजपा को 9 सीटों पर जीत मिली थी तो कांग्रेस को 2 सीटों पर। (Third Phase Voting) इस बार दोनों पॉलिटिकल पार्टी के बीच कांटे की टक्कर है। तीसरे चरण के मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है।

इन सीटों पर मतदान संपन्न

प्रदेश के पहले चरण में एकमात्र लोकसभा सीट बस्तर सीट पर 19 अप्रैल को मतदान हुआ था, वहीं दूसरे फेज में तीन लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। अब शेष सात सीटों पर अंतिम व तीसरे फेज में कल यानी 7 मई को मतदान होगा। (Third Phase Voting) सात सीटों में सरगुजा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर, रायगढ़, जांजगीर-चंपा लोकसभा सीट शामिल है। अब तक हुए दो चरणों में बस्तर, राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुका है।

इन सीटों पर मुकाबला रोचक

अगर हाईप्रोफाइल सीट की बात करें तो छत्तीसगढ़ में तीसरे फेज की मतदान में रायपुर सीट हाईप्रोफाइल सीट में शामिल है। यहां से भाजपा ने बृजमोहन अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया है तो कांग्रेस ने इस सीट पर विकास उपाध्याय को मैदान में उतारा है। (Third Phase Voting) ऐसे में इस सीट पर मुकाबला कांटे की टक्कर के सामान है। वहीं, दुर्ग लोकसभा सीट पर बीजेपी से विजय बघेल और कांग्रेस के राजेंद्र साहू, कोरबा से भाजपा की सरोज पांडेय बनाम कांग्रेस की ज्योत्सना महंत के बीच मुकाबला रोमांचक हो रहा है। शेष सीटों में बिलासपुर में भाजपा की ओर से तोखन साहू और कांग्रेस की तरफ से देवेंद्र यादव चुनावी मैदान में हैं। इसी के साथ रायगढ़ में राधेश्याम राठिया और और शिव कुमार डहरिया, सरगुजा में चिंतामणि महाराज, मेनका देवी सिंह, जांजगीर में कमलेश जांगड़े और शशि सिंह के भाग्य पर 7 मई यानी कल फैसला होना है।

तीसरे चरण में 168 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

तीसरे फेज के लिए सोमवार यानी आज नाम वापसी के बाद उम्मीदवारों की लिस्ट अब सामने आई है। तीसरे फेज में रायपुर, जांजगीर-चांपा, कोरबा, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा, रायगढ़ में 168 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। कल होने वाले मतदान को लेकर चुनाव आयोग की तैयारी पूरी हो गई है। बता दें कि इन 7 लोकसभा सीटों के लिए कुल 15 हजार 701 पोलिंग बूथ हैं। इसमें से ही 7 हजार 887 पोलिंग बूथों में वेब कास्टिंग होगी। एक मतदान केंद्र में 2 CCTV लगेंगे। इसमें पहला CCTV कैमरा पोलिंग केंद्र के अंदर और दूसरा सीसीटीवी कैमरा पोलिंग केंद्र के बाहर लगा रहेगा।

इतने मतदाता तीसरे फेज में करेंगे मतदान

बता दें कि इन सात लोकसभा क्षेत्र में 58 विधानसभा क्षेत्र आती हैं। यहां कुल वोटर्स की संख्या 1 करोड़ 39 लाख 1 हजार 285 है। पुरुष वोटर्स की संख्या 69 लाख 33 हजार 121 है तो महिला वोटर्स की संख्या 69 लाख 67 हजार 544 है। थर्ड जेंडर वोटर्स की संख्या 620 है। 18 से 19 आयु वर्ग के कुल वोटर्स की संख्या 3 लाख 98 हजार 416 है।

Latest news
Related news