Monday, June 17, 2024

School Holiday 2024: इस दिन से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू, जानें कहां-कहां घूम सकते है बच्चे

रायपुर: देशभर में स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई है। कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू को देखते हुए राज्य सरकार ने इसका फैसला लिया है। कई राज्यों में कुछ स्कूलों में समय से पहले ही बच्चों को अवकाश दे दिया गया है। तो वहीं अब राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में गर्मी की छुट्टियां 10 मई के बाद से शुरू होने जा रहे है। इसको लेकर स्कूल की तरफ से आधिकारिक जानकारी दी गई है। बता दें कि दिल्ली में स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियां रहेंगी। हालांकि 28 से 30 जून के बीच शिक्षकों को आना पड़ेगा, ताकि वे स्कूल खुलने से पहले की तैयारियां कर सकें।

इन राज्यों में जल्द शुरू होंगे समर वेकेशन

बता दें कि भीषण गर्मी को देखते हुए राजस्थान और जयपुर में बच्चों को गर्मी की छुट्टियां 17 मई से 23 जून तक दिया जाएगा। वहीं गर्मी की छुट्टियों में सभी सरकारी व निजी स्कूलो में अवकाश रहेगा। इस दौरान कई स्कूलों में समर वेकेशन कैम्प भी आयोजित किए जाएंगे। तो वहीं उत्तर प्रदेश में स्कूलों में 13 और 15 मई तक गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी और 30 जून तक छुट्टी होगी। खास बात यह है कि प्रदेश में तीन दिन और अवकाश होंगे। 7 मई, 13 मई और 20 मई को भी स्कूल बंद रहेंगे। क्योंकि इन दिनों में लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण, चौथे चरण और पांचवे चरण का मतदान होना है।

इन स्कूलों में शुरू है गर्मी की छुट्टि

हालांकि देश के कुछ राज्यों में तो समर वेकेशन शुरू भी हो गए हैं। राज्यों में गुजरात के सभी प्राइमरी, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक स्कूलों मे समर वेकेशन 9 मई से शुरू होगा और 12 जून तक रहेगा। इस बार बच्चों को 35 दिनों का ग्रीष्मकालीन अवकाश मिलने जा रहा है। ऐसे में नए शैक्षणिक वर्ष 2024-25 का आगाज 13 जून से होगा। हालांकि अप्रैल माह से छत्तीसगढ़, बिहार, महाराष्ट्र ,ओडिशा ,पश्चिम बंगाल, पुडुचेरी और त्रिपुरा के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई है।

छुट्टियों में बच्चों को लेकर जाएं इन जगहों पर

गर्मियों की छुट्टियों में आप अपने बच्चों के साथ कहीं दूर का ट्रिप बनाएं। इस ट्रिप से आने के बाद आप अपने बच्चों को नानी-दादी के घर जरूर ले जाएं। ऐसा करने से बच्चा का मन भी लगा रहता है। घूमने से बच्चों को कई चीजें सिखने को मिलते हैं और उनके अंदर से अकेलेपन की भावना बी कम होती है। ऐसे में आप अपने बच्चों को धार्मिक ट्रिप पर ले जा सकते हैं। पहाड़ों पर घूमने का प्लान कर सकते हैं। बीच पर जा सकते हैं घूमने, क्योंकि अक्सर बच्चे वाटर पार्क में जाने की जिद करते रहते हैं। ऐसे में आप बच्चों को बीच या झरने वाली जगहों पर घूमने के लिए ले जा सकते हैं।

Latest news
Related news