Thursday, May 23, 2024

Chhattisgarh Tourist Places: गर्मियों की छुट्टियां बनाएं खास, जाएं छत्तीसगढ़ के सबसे खूबसूरत जगह

रायपुर: गर्मियों का सीजन शुरु है। कुछ दिनों में छुट्टियां शुरू होने वाली है, कहीं-कहीं तो शुरू हो भी गई है। ऐसे में आप कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं और अपने छुट्टियों को यादगार बनाना चाहते है तो आप छत्तीसगढ़ के कुछ खूबसूरत शहरों का लुफ्त उठा सकते हैं। तो चलिए ऐसे में जानते है छत्तीसगढ़ की कुछ शहरों के बारे में जहां जाने से आप गर्मियों की छुट्टियों का मजा भरपूर ले पाएंगे।

बिलासपुर

गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए आप कम बजट में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर का ऑप्शन रख सकते हैं। बिलासपुर में मडकू आइलैंड स्थित है जो शहर के शिवनाथ नदी के किनारे स्थित है। इस द्वीप को मेढक के आकार में बनाया गया हुआ है। इस शहर को लेकर बताया भी गया है कि यहां की खूबसूरती काफी अच्छी है जो लोगों को अपना दीवाना बना लेती है। इसके साथ यहां पर कई हिस्टोरिकल सबूत भी पाए गए हैं। इस आइलैंड को केदार तीर्थ के नाम से भी जाना जाता है।

रायपुर

प्रदेश की राजधानी होने के साथ-साथ रायपुर की खूबसूरती भी काफी अच्छी है। यहां जंगल सफारी है, जो पर्यटकों को बेहद पसंद आता है। रायपुर को घूमने की काफी अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। राजधानी में नगर घड़ी है जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। इस घड़ी को प्रदेश के लोक संस्कृति के तौर पर देखा जाता है।

बीजापुर

प्रदेश के बीजापुर जिले में कई ऐसे जगह है जो घूमने के साथ-साथ एतिहासिक प्रमाणों के लिए जाना जाता है। बीजापुर में टाइगर रिजर्व इंद्रावती नेशनल पार्क स्थित है। जहां दूर-दूर से लोग अपने छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए पहुंचते हैं। आगर आप यहां जाते है तो आपको तेंदुआ, नीलगाय, ब्लैक बक, बाघ समेत कई तरह के दुर्लभ जानवर देखने को मिल सकते हैं.

महासमुंद

गर्मियों के समय में महासमुंद जिला घूमने के लिए बेस्ट प्लेस है। इस जिले में महानदी के किनारे एक गांव बसा हुआ है, नाम है सिरपुर। जहां हमेशा एतिहासिक चीजों का सबूत मिलते रहता है। बताया जाता है कि इस गांव में पुरातात्विक चीजों की भंडारा छिपा हुआ है। ऐसे में आप घूमने के लिए इसे भी अपने लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

भरतपुर

भरतपुर जिले में स्थित चिरमिरी एक एक ऐसा खूबसूरत शहर है जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है. यहां पर एक हिल स्टेशन है, जो लोगों को गर्मियों में काफी राहत देता है. वहीं यहां पर जाने के बाद लोग काफी सुकून महसूस करते है. इसकी खूबसूरती को लेकर इसे छत्तीसगढ़ का स्वर्ग भी कहा जाता है. इसके साथ यहां अमृतधारा जलप्रपात, महामाया मंदिर समेत कई ऐसी जगहें हैं जो पर्यटकों को रिझाने का एक भी मौका नहीं छोड़ती है.

Latest news
Related news