Thursday, May 23, 2024

Ajab Gajab : दुनिया का एक ऐसा देश जहां उम्र बढ़ने के साथ लड़कियां बन जाती हैं लड़का

रायपुर: दुनिया अजीबोगरीब चीजों से भरी पड़ी है। ऐसे में एक देश है जहां लड़की की उम्र बढ़ते ही वो लड़के में बदल जाते हैं। लड़कियां जब युवावस्था में आती हैं, तो वे लड़कों में बदल जाती हैं। हाल ही में बीबीसी की एक रिपोर्ट में इसको लेकर पुष्टि की गई थी। दुनिया का एक देश नाम है डोमिनिकल रिपब्लिक देश, जहां ला सेलिनास नामक एक गांव है। वहां की यह कहानी है, जो आज भी वैज्ञानिकों के लिए रहस्य बना हुआ है। आखिर क्यों ? ऐसा है इस गांव की कहानी। जहां लड़कियों का एक खास उम्र के बाद जेंडर चेंज हो जाता है.

वैज्ञानिकों का रिसर्च जारी

ब्रिटिश सार्वजनिक सेवा प्रसारक (बीबीसी) ने अपने एक रिपोर्ट में इस मामले को लेकर खुलासा किया है। समाचार प्रसारक रिपोर्ट के अनुसार इस गांव के लड़कियों के लड़का बनने को लेकर वैज्ञानिकों ने हजारों शोध किए हैं। अभी भी वैज्ञानिकों का रिसर्च जारी है। समाचार सेवा प्रसारक ने अपनी एक कहानी ‘द एक्स्ट्राऑर्डिनरी स्टोरी ऑफ़ द ग्वेवेदोस’ में कहा कि इस गांव को लोग श्रापित गांव मानते हैं क्योंकि यहां लड़कियों के उम्र बढ़ने के साथ ही उनके जेंडर चेंज हो जाते है। इस रहस्य का आज तक वैज्ञानिकों ने भी पता नहीं लगा पाया हैं।

बेटी जन्म लेते ही छा जाता है मातम

बीबीसी के रिपोर्ट के मुताबिक इस गांव में 12 साल की उम्र आते ही सभी लड़कियां लड़के में बदलने शुरू हो जाते हैं। इस तरह के बच्चों को ‘ग्वेदोचे’ कहा गया है। हालांकि स्थानीय भाषा में इसे हम किन्नर बोलते है. इस तरह की घटनाओं की वजह से यहां लोग बेटी पैदा करने से आज भी डरते हैं। अब इस गांव का हालात ऐसे हो गए है कि गांव में बेटी पैदा होते ही घरों में मातम मनाते हैं। इस रहस्यमय घटनाओं के कारण गांव में लड़कियों की संख्या काफी कम होती जा रही है।

मामले को लेकर डॉक्टर्स ने बताया

ब्रिटिश सार्वजनिक सेवा प्रसारक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस गांव को लेकर डॉक्टर्स बताते है कि इस घटना के पीछे एक तरह की आनुवांशिक बिमारी छिपी हुई है. जिसे ‘स्यूडोहोर्मैफ्रैडाइट’ कहा जाता है. इस बीमारी में लड़की के रूप में पैदा होने वाली लड़की में धीरे-धीरे लड़कों के अंग बनने शुरू हो जाते हैं. डॉक्टर्स इस संबंध में बताते है कि बढ़ते उम्र के साथ लड़कियों की आवाज भी बदलने लगती है. आवाज में भारीपन आने लगता है.

रिसर्च का टॉपिक बना हुआ है यह गांव

कई वैज्ञानिकों ने इस बीमारी का इलाज खोजने की प्रत्यन की, लेकिन अभी तक इसको लेकर कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी है. बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक, यह गांव समुद्र किनारे बसा हुआ है और गांव में करीब 6 हजार लोग रहते है. अजीब रहस्य की वजह से ये गांव दुनियाभर के शोधकर्ताओं के लिए आज तक रिसर्च का विषय बना हुआ है.

Latest news
Related news