Thursday, July 25, 2024

Lok Sabha Elections 2024: दूसरे चरण का मतदान कल, कुल 13 राज्यों में 88 सीटों पर होगा मतदान, ये दिग्गज मैदान में

रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर कल शुक्रवार यानी 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होना है। इस चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के 88 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। इसमें केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। जबकि दूसरे चरण का यह मतदान मणिपुर, राजस्थान और त्रिपुरा के लिए अंतिम चरण होगा। इसके अलावा दुसरे चरण में बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की कुल 16 सीटों पर मतदान होगा। इन राज्यों में सभी सात चरणों में मतदान होना है।

दूसरे चरण में इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में होगा मतदान

असम- 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से 5 में

बिहार- 40 में से 5 सीटों पर

छत्तीसगढ़- 11 में से 3 निर्वाचन क्षेत्रों में

कर्नाटक- 28 में से 14 सीटों पर

केरल- 20 सीटों पर (सभी सीटों पर)

मध्य प्रदेश- 29 में से 6 सीटों पर

महाराष्ट्र- 48 में से 8 सीटों पर

मणिपुर- 2 निर्वाचन क्षेत्रों में से 1 (बाहरी मणिपुर सीट पर दो बार मतदान होगा, जिसमें कुछ क्षेत्र पहले और कुछ दूसरे क्षेत्र में होंगे।)

राजस्थान- 25 में से 13 सीटों पर

त्रिपुरा- 2 में से 1 सीट पर

उत्तर प्रदेश- 80 में से आठ सीटों पर

पश्चिम बंगाल- 42 में से 3 सीटों पर

जम्मू-कश्मीर- 5 में से 1 सीट पर

दूसरे चरण के मतदान में ये हैं प्रमुख प्रत्याशी

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से, पूर्व सीएम भूपेश बघेल तीन बार के पूर्व सीएम और वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह की जगह लेने की उम्मीद में चुनावी मैदान में हैं। बता दें कि संसदीय चुनावों में भूपेश बघेल के पिछले प्रयास 2004 में दुर्ग और 2009 में रायपुर से थे, हालांकि, उन्हें दोनों में ही हार का सामना करना पड़ा।

उत्तर प्रदेश में, फिल्म जगत से राजनीति में आयी हेमा मालिनी मथुरा से भाजपा प्रत्याशी हैं। हेमा मालिनी यहां से तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रही हैं। वहीं मेरठ में, भाजपा ने सीरियल रामायण में भगवान श्रीराम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

बिहार के पूर्णिया निर्वाचन क्षेत्र में, पूर्व सांसद राजेश रंजन ( पप्पू यादव), जिन्होंने हाल ही में अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया का लक्ष्य भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) का प्रतिनिधित्व करना(Lok Sabha Elections 2024) है। बता दें कि पप्पू यादव ने कांग्रेस की सलाह को नजरअंदाज करते हुए निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ना तय किया।

केरल के वायनाड में कांग्रेस नेता राहुल गांधी उम्मीदवार के रूप में हैं, जबकि उनका मुकाबला भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) से एनी राजा और भाजपा के केरल अध्यक्ष के. सुरेंद्रन से होगा। वहीं मौजूदा सांसद व कांग्रेस नेता शशि थरूर को तिरुवनंतपुरम सीट पर केंद्रीय राज्य मंत्री और भाजपा उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर से टक्कर मिलेगी।

Latest news
Related news