Tuesday, September 17, 2024

Bastar Loksabha Election: संवेदनशील इलाकों में वोटिंग कराने के लिए इलेक्शन कमिशन अलर्ट, हेलीकॉप्टर से रवाना हुआ दल

रायपुर: लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल से शुरू हैं। प्रदेश भर में तीन चरणों में मतदान होंगे। ऐसे में प्रदेश के सवेंदनशील क्षेत्र बस्तर लोकसभा सीट पर पहले फेज में 19 अप्रैल को मतदान होना है। चुनावी माहौल के बीच निर्वाचन आयोग अलर्ट है। निर्वाचन आयोग अपने टीम के साथ हेलीकॉप्टर से नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान कराने के लिए रवाना हुआ है।

तीन फेजों में होंगे चुनाव

छत्तीसगढ़ में आमचुनाव तीन फेजों में संपन्न होगा। नक्सल प्रभावित यानी अति संवेदनशील केंद्रों पर वोट कराने के लिए प्रशासन के साथ चुनाव आयोग की सख्ती भी नजर आ रही है। बस्तर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान है। बता दें कि प्रदेश के सभी 11 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को तीन फेजों में मतदान संपन्न होंगे। वहीं बस्तर एकमात्र ऐसी सीट है जहां 19 अप्रैल को पहले फेज में वोटिंग होगी।

बस्तर के लिए बनाए गए 1 हजार 957 वोटिंग बूथ

बता दें कि चुनाव से महज दो दिन पहले नक्सल प्रभावित इलाकों में वोटिंग टीम पहुंच रही है। निर्वाचन आयोग द्वारा वोटिंग टीम को सवेंदनशील इलाकों में वोटिंग करवाने के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना किया जा रहा है। बस्तर लोकसभा सीट के लिए 1 हजार 957 वोटिंग बूथ बनाए गए हैं। इसमें से 150 वोटिंग बूथ अतिसंवेदनशील हैं। इसके लिए मतदान दलों को मतदान से पहले ही हेलीकाप्टर से रवाना किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज मंगलवार को 75 मतदान दलों को हेलीकॉप्टर से रवाना किया गया है। वहीं बुधवार को 75 मतदान दल और भेजे जाएंगे।

चुनाव आयोग की तैयारी जारी

इस संबंध में प्रदेश के बीजापुर के SP जितेंद्र यादव ने बताया कि हम वोटिंग टीमों को सीधे हेलीकॉप्टर के जरिए उन क्षेत्रों में भेजते हैं, जो अतिसंवेदनशील क्षेत्र हैं। इसमें केंद्रीय सशस्त्र बल, राज्य सशस्त्र बल और डीआरजी की टीम शामिल हैं। चुनाव आयोग की पूरी कोशिश है कि सवेंदनशील इलाकों में भी लोग भयहीन, निष्पक्ष व स्वतंत्र वोट डाल सकें। इसके लिए तैयारी जारी है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news